Business Tips in Hindi

एंटरप्रेन्योर्स अक्सर ही अपने बिजनेस को आगे ले जाने के लिए मार्केट में नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करते रहते हैं ताकि उनके कस्टमर्स और क्लाइंट्स की संख्या लगातार बढ़ती रहे और वह किसी एक चीज से बोर न हों। ऐसे में किसी भी नए प्रोडक्ट को सही तरीके से लोगों के बीच लाना एक मुश्किल काम है। अगर आप अपने प्रोडक्ट की लॉन्च पार्टी को बेहतरीन तरीके से अंजाम दे पाते हैं, तो आप जरूर कामयाब होते हैं। जानिए, आप अपनी प्रोडक्ट लॉन्च पार्टी को परफेक्ट कैसे बना सकते हैं –

सही जगह का चुनाव करें

जब भी आप अपने किसी नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए पार्टी का आयोजन करने वाले हों, तो एक सही जगह का चुनाव करें। याद रखें कि लॉन्च पार्टी आयोजित करने के लिए जगह ऐसी होनी चाहिए, जहां आपके सभी मेहमानों के लिए पर्याप्त जगह हो। इसके साथ ही, वहां पार्किंग की भी कोई समस्या न हो। आपकी पार्टी की लोकेशन ऐसी होनी चाहिए, जहां आपके मेहमान आराम से पहुंच सकें। अगर उन्हें पार्टी की जगह ढूंढने में मुश्किल होगी, तो इससे उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अत: अपनी प्रोडक्ट लॉन्च पार्टी की लोकेशन का चुनाव बहुत सोच-समझकर करें।

क्रिेएटिव हो आपका तरीका

आपके नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने का तरीका अनोखा और क्रिएटिव होना चाहिए। आपके सभी मेहमानों को लगना चाहिए कि आपने वाकई अपने प्रोडक्ट पर काफी मेहनत की है और वह प्रोडक्ट बाकी प्रोडक्ट्स से हटकर है। अगर आप वही पुराने तरीकों से ही प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे, तो पार्टी में आए मेहमान आपके प्रोडक्ट में ज्यादा रुचि नहीं दिखाएंगे। वहीं, अगर आप प्रोडक्ट को रचनात्मक तरीके से लॉन्च करेंगे, तो आपके मेहमान उसकी तरफ आकर्षित होंगे और उसे खरीदने की सोचेंगे। इसलिए कोशिश करें कि पुराने तरीकों को छोड़कर, नए और क्रिएटिव तरीकों से अपने प्रोडक्ट को लॉन्च करें।

जब भी आप मार्केट में अपना कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारी करें, तो लॉन्च पार्टी की योजना जरूर बनाएं।

सही गेस्ट लिस्ट बनाएं

कोई भी पार्टी आयोजित करने से पहले जरूरी होता है कि उसमें आने वाले मेहमानों की एक लिस्ट बना ली जाए। आपको भी अपने प्रोडक्ट की लॉन्च पार्टी के लिए गेस्ट लिस्ट बनानी होगी और उसमें उन सभी लोगों को आमंत्रित करना होगा, जो आपके बिजनेस से संबंधित हैं या जो आपके कस्टमर्स या क्लाइंट्स बन सकते हों। आप ब्लॉगर्स, रिव्यूअर्स और बाकी प्रभावी लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं, जो आपके प्रोडक्ट का प्रचार करें।

Latest News