poultry business idea update
poultry business idea update

आज के समय में लोग बिजनेस की ओर ज्यादा रुख कर रहें हैं। कोरोना महामारी के बाद लोग बिजनेस करने की ओर ज्यादा बढ़ें हैं। यदि आप भी नौकरी छोड़कर बिजनेस करना चाहते हैं तो कृषि क्षेत्र आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा विकल्प बन सकता है। यहां आपके पास ढेरों ऑप्शन होते हैं। जिनकी सहायता से आप एक अच्छी आय पा सकते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको एक अच्छे बिजनेस के बारे में बता रहें हैं। जो कृषि क्षेत्र के अंतर्गत ही आता है। इस व्यापार को करके आप लगभग 1 लाख रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। आज हम आपको मुर्गी पालन के व्यापार के बारे में बता रहें हैं।

कितनी लागत लगेगी

यदि आप इस बिजनेस को करने का विचार कर रहें हैं तो आपको इसके पिंजरे तथा अन्य सामानों पर 5 से 6 लाख का खर्च आएगा। यदि आप 1500 मुर्गी पालने का टारगेट लेते हैं तो आपके पास 10% चीजें खरीदनी होंगी। क्लियर पैरंट बर्थ की बात करें तो इसके लिए आपको 30 से 35 रुपये की लागत पड़ती है। मुर्गियों में आपकी 50 हजार की लागत आ सकती है। मुर्गियों के लिए भी आपको भोजन की आवश्यकता पड़ेगी। जिसका खर्च अलग से लगाया जाएगा साथ ही उनकी दवाओं पर भी कुछ पैसा खर्च हो सकता है।

20 हफ्ते में आ सकता है 1 से डेढ़ लाख का खर्च

20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने तथा पालने के खर्च के बारे में बात करें तो यह करीब 1 से डेढ़ लाख रुपये तक आ सकता है। आपको बता दें कि एक मुर्गी करीब 20 हफ्ते बाद अंडे देना शुरू करती है ओर सालभर में करीब 300 अंडे देती है।

कितनी होगी कमाई

इतना सब खर्च करने के बाद में यदि हम कमाई की बाबत करें तो हम सालभर में करीब 14 लाख रुपये कमा सकते हैं। यदि हम 1500 मुर्गियों का हिसाब सालभर के लिए लगाते हैं तो हमें करीब 4 लाख 35 हजार रुपये बचते हैं। कुल मिलाकर यह व्यवसाय कमाई के लिए एक अच्छा सोर्स बन सकता है। लेकिन इसके लिए आपको इसकी ट्रेनिंग लेनी होगी। इसका काम आपको सीखना होगा। तब ही आप इस कार्य को कुशलता पूर्वक कर सकेंगे।

Latest News