solar stove
solar stove

Solar stove: बाजार में कंपनी अच्छी से अच्छी चीज अपने ग्राहकों के लिए पेश करती है. नए-नए और बिल्कुल अलग-अलग प्रोडक्ट उपलब्ध होते है. ऐसा ही एक प्रोडक्ट है, जो आपको हैरान कर देगा.जी हाँ solar cooking stove, जिसे आप आसानी से रिचार्ज कर सकते है.यह कुकर उर्जा से चलता है. इसे आप किचन में इस्तेमाल कर सकते है. यह किसी fossil fuel के ऑप्शन से कम नहीं है. पेट्रोलियम मंत्री हरि दीप सिंह एक कार्यक्रम को अटेंड किया था जिसमें इसी कुकर से बने खाने को खाया गया. और इसका नाम Surya Nutan रखा गया.

Indian Oil Corporation द्वारा इस चूल्हे को लॉन्च किया गया है.जो की उर्जा से इस्तेमाल किया जाएगा इसमें Gas या किसी भी लकड़ी की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह सूरज की किरणों से चार्ज होगा और कार्य करेगा. यह चूल्हा 10 साल तक कार्य करेगा. इस पर आप आसानी से खाना बना सकते है.

जानिए कैसे करेगा यह कार्य

इसे आप अपनी किचन में रखकर सोलर प्लांट की तार से जोड़ सकते है.सोलर प्लांट को आपको छत पर रखना होगा.सोलर प्लांट में सूरज की किरणों से ऊर्जा होगी. फिर केबल के जरिए चूल्हे में यह ऊर्जा उत्पन्न होंगी.

जानिए कीमत

इसका टेस्टिंग प्रोसेस कंप्लीट हो चुका है.और यह जल्दी लॉन्च होगा और इसकी कीमत ₹18 से 30 हज़ार के बीच बताई जा रही है. सरकार द्वारा इस पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी. जब इसकी बिक्री 2-3 लाख होंगी तब सरकार इस चूल्हे पर सरकार सब्सिडी उपलब्ध करेगी.इसके बाद कीमत ₹10-12 हज़ार हो जाएगी.

अब धूप की जरूरत भी नहीं पड़ेगी

IOC के निर्देशक R&D SSV Ramkumar, ने कहाँ की, यह solar cooker से अलग है. Faridabad मे IOC और विकास विभाग R&D ने बताया, इस चूल्हे से पैसा बचेगा और यह प्रदूषण फ्री भी रहेगा.

सोलर पैनल से केबल के जरिए इस कुकर कों ऊर्जा मिलेगी.सोलर plate solar energy कों thermal बैटरी मे स्टोर कर लेती है.इससे 4 लोगो के लिए 3 टाइम का खाना बनाया जा सकता है.

Latest News