ऑफिस में एंट्री के समय जानें स्ट्रेस लेवल
ऑफिस के कर्मचारी तनाव में हैं या वाकई खुश हैं, अब इसे भी पता लगाया जा सकेगा। कैमरा बनाने वाली कंपनी कैनन ने ऐसा कैमरा बनाया है, जो स्माइल को ट्रैक करता है।

खुशी का अनुमान
एक चीनी कंपनी का कहना है कि यह कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) से लैस है। यह तकनीक कर्मचारियों को खुश रखने में मदद करेगी। नया कैमरा ऑफिस में कर्मचारियों की स्माइल को ट्रैक करेगा। इससे पता चल सकेगा कि ऑफिस में मौजूद कौन सा कर्मचारी कितना खुश और कितना नाखुश है।

ऑफिस में लगा कैमरा
इस कैमरे की शुरुआत कैनन कंपनी ने खुद अपने ऑफिस से की। इस कैमरे की मदद से कर्मचारी १०० फीसदी खुश रखे जा सकते हैं। तनाव होने पर उनकी खुशी वापस लाई जा सकती है। कैमरे में स्माइल रिकग्निशन तकनीक का प्रयोग हुआ है। यानी यह कर्मचारी की स्माइल पहचानने के बाद ही एंट्री देगा।

कर्मचारियों पर नजर
चीनी कंपनियां आॢटफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक की मदद से कर्मचारियों पर नजर रख रही हैं। कौन सा कर्मचारी कितना समय लंच ब्रेक में लगा रहा है, इसे ट्रैक किया जा रहा है। कर्मचारियों का मानना है, ऐसा करके उनकी भावनाओं से छेड़छाड़ हो रही है, लेकिन कंपनी इसे एक पॉजिटिव कदम मान रही है।

हैल्दी रखना लक्ष्य
कंपनी का कहना है, स्माइल माइंड को रिलेक्स करने के साथ हैल्दी भी रखती है। स्माइल करने से रोगों से लडऩे वाला इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है। स्माइल करने से एंडॉर्फिन हॉर्मोन रिलीज होता है, नतीजा माइंड रिलेक्स रहता है। इसके साथ ही इससे बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। यह कारगर है।

Latest News