Card Tokenization news
Card Tokenization news

यदि आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो उसकी टोकेनाइजेशन की प्रक्रिया को पूरा करने का आज आखरी दिन है। RBI ने इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 30 सितम्बर की आखरी तारिख रखी थी। टोकेनाइजेशन लको लेकर बैंकों के ग्राहकों के मन में कई प्रकार के प्रश्न हैं।

जिनमें से एक मुख्य प्रश्न यह भी है कि यदि किसी कारणवश 30 सितंबर तक यह प्रक्रिया वे पूरी नहीं कर पाते हैं तो क्या उनके बैंक कार्ड बंद हो जाएंगे। या फिर क्या वे ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाएंगे। टोकेनाइजेशन की प्रक्रिया को पूरी न कर पाने पर ग्राहकों को क्या हानियां हो सकती हैं या उनकों किस प्रकार की समस्या आ सकती हैं। आज इसी बारे में हम आपको यहां बताए रहें हैं।

डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं होगा बंद

टोकेनाइजेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आज आखरी दिन है। यदि आप इस प्रक्रिया को आज पूरा नहीं करते हैं तो आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद नहीं होगा। आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पडेगा।

आपको होंगी ये हानियां

आपको बता दें कि टोकेनाइजेशन की प्रक्रिया डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक नहीं है। लेकिन यदि आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो आपका कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। यदि आप इस प्रक्रिया को पूरा नहीं करते आपको ऑनलाइन पेमेंट करते समय अपने कार्ड का पूरा विवरण देना होगा क्यों की आपका मौजूदा डेटा सर्वर से हटा दिया जाएगा।

आपको होंगे यह लाभ

यदि आप टोकेनाइजेशन की प्रक्रिया करते हैं तो आपको कुछ लाभ भी प्राप्त होंगे। जैसे की आपके बैंक कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएंगे। इसके अलावा आप जो भी ट्रांजेक्शन अपने कार्ड के जरिये करेंगे। वे अधिक सुरक्षित होंगी। इस प्रक्रिया से फ्रॉड के मामलों में काफी कमी आएँगी। फिलहाल जो सिस्टम है। उसमें डेटा लीक होने की संभावना अधिक है लेकिन इस नए सिस्टम के बाद डेटा लीक होने की संभावना कम होने की उम्मीद है।

Latest News