Saturday, February 4, 2023
HomeBusinessपीपीएफ और सुकन्या योजना में हुआ परिवर्तन, अब नहीं मिलेंगे ये फायदे

पीपीएफ और सुकन्या योजना में हुआ परिवर्तन, अब नहीं मिलेंगे ये फायदे

नया वर्ष शुरू हो चुका है। नए वर्ष की शुरुआत पर लोगों ने काफी जोरशोर से जश्न मनाया है। लोगों ने इस मौके पर अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाएं हैं लेकिन इस वर्ष की शुरुआत में कई लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। आपको पता होगा की कई लोग अपनी बचत के कुछ पैसों को निवेश करते हैं। ऐसे में बहुत से लोग सरकारी स्कीमों में अपने पैसे को लगा देते हैं। इससे लोगों को जहाँ टेक्स में लाभ मिलता है वहीं लंबी अवधि के लिए किये जाने वाले निवेश में भी काफी आर्थिक फायदा होता है।

PPF स्कीम तथा सुकन्या योजना

आपको पता होगा की सरकार की ओर से PPF तथा सुकन्या योजना नामक दो स्कीमें भी चलाई जा रही हैं। PPF में लोगों को टैक्स में छूट मिलती है तथा लम्वे समय तक निवेश करने के लिए भी प्रोत्साहन मिलता है। वहीं सुकन्या योजना का उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए निवेश को प्रोत्साहित करना है।

PPF तथा सुकन्या समृद्धि योजना में नहीं बढ़ी ब्याज दर

PPF तथा सुकन्या योजना दोनों स्कीमों में ही सरकार अलग अलग ब्याज दर से सालाना ब्याज प्रदान करती है। नए वर्ष पर लोगों को उम्मीद थी की सरकार इन दोनों योजनाओं में दिएजाने वाले ब्याज की दर को बढ़ाएगी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। हालांकि सरकार ने कुछ छोटी योजनाओं में दिए जाने वाले ब्याज में कुछ इजाफा जरूर किया परंतु PPF तथा सुकन्या योजना में ब्याज को नहीं बढ़ाया।
आपको बता दें कि PPF स्कीम में सरकार लोगों को 7.1% की दर से ब्याज प्रदान कर रही है। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इन दोनों स्कीमों की ब्याज दरों में सरकार ने नए साल पर कोई बढ़ोतरी नहीं की है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments