नई दिल्ली। इन दिनों छात्र छात्राओं के बीच अपने परिमाण के जानने का इतजार बड़ी ही बेसब्री के साथ हो रहा है एक ओर छात्र जहां सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम के जानने के लिए उत्सुक है तो वही अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 8वी कक्षा के छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान बोर्ड की ओर से कक्षा 8वीं का रिजल्ट जारी होने वाला है, आज शाम 5 बजे छात्र अपने परिणाम के बारे में जान सकेंगे।

बोर्ड की जानकारी के मुताबिक कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया अब खत्म हो चुकी है। रबीएसई ने छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन खत्म करने के बाद सारे नंबर को साइट पर चढ़ा दिया गया है, अब उम्मीद की जा रही है कि 8वी के परिणाम किसी भी समय तक किए जा सकते है।

यहां करें रिजल्ट चेक

राजस्थान बोर्ड के 5 और 8वीं के छात्र अपना घर बैठे देख सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल नम्बर पर एक मैसेज लिखना होगा, इसके बाद आपके परिणाम सीधे आपके मोबिल पर शो करने लगेगा। इसके अलावा रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in पर पहुंचना होगा।

बता दें कि साल 2023 राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा मेंलिए कुल 13 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था। बोर्ड के अनुसार छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर मिनिमम 33 प्रतिशत नंबर होना जरूरी है।