Data storage: इन दिनों ज्यादातर बिजनेस अपने डेटा के स्टोरेज से लेकर उसके मैनेजमेंट के लिए नई अप्रोच को अपनाने में लगे हैं। इससे न केवल व्यापार को डिजिटली कंवर्ट करने में मदद मिल रही है बल्कि डेटा के महत्त्व को भी बढ़ावा मिल रहा है। इसलिए बिजनेस अपने कार्य के साथ क्लाउड सेविंग पर भी गौर कर रहे हैं। कॉम्पिटीशन में बने रहने के लिए कंपनियां अधिक मात्रा में डेटा को एकत्र, संग्रहित व विश्लेषित करती हैं।

क्लाउड सिस्टम बिजनेस में डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर करने में सहायक है।
डेटा स्टोरेज सपोर्ट में एआइ की अहम भूमिका
क्लाउड डेटा सेंटर की बढ़ती डिमांड कई तरह से प्रयोग में आ रही है। एंटरप्राइज मार्केट में चल रही रिकवरी के अलावा ग्राहकों की आवश्यकताएं कुछ ऐसे कारक पर भी हैं, जो बड़े पैमाने पर निवेश, बुनियादी ढांचे के विकास और दुनियाभर के व्यवसायों में डिजिटल परिवर्तन में तेजी का समर्थन करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स के बढ़ते उपयोग को आगे बढ़ा रहा है।

सहूलियत के साथ सुरक्षा देता है क्लाउड स्टोरेज
आ धुनिक कार्य के लिए क्लाउड स्टोरेज एक सरल, भरोसेमंद, सुरक्षित और लागत प्रभावी सुविधाएं उपलब्ध कराता है। इससे डेटा जनरेट होने के साथ ही समय भी ज्यादा नहीं लगता। स्टोरेज की प्रक्रिया एक सर्विस के तौर पर बड़े स्तर पर क्लाउड सिस्टम डेटा को सुरक्षित और सक्रिय कर देती है। बिजनेस में इससे डेटा को स्टोर करना तो आसान होता है व बिना खर्च के इसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

कई हैं नुकसान
प्र भावी क्लाउड स्टोरेज के अभाव में बिजनेस का मूल्यवान डेटा नष्ट हो सकता है। साथ ही लिमिटेड परफॉर्मेंस के अलावा मैनेजमेंट में परेशानी और क्लाउड सिस्टम के साथ एकीकरण में परेशानी वर्तमान में होने वाले स्टोरेज सिस्टम की प्रमुख तकनीकी कमियों में से अहम तथ्य हैं।

Latest News