Friday, February 3, 2023
HomeBusinessहै घर में बेटी तो ना लें टेंशन, मिलेंगे सीधे 1 लाख...

है घर में बेटी तो ना लें टेंशन, मिलेंगे सीधे 1 लाख 43 हजार रुपये

ladli Laxmi yojana: किसी के भी घर में अगर एक लड़की हो जाए तो लोगों को बहुत टेंशन हो जाती है. लोगों को लगता है कि उनके लिए पैसा जमा करने की जरूरत है. अगर आपके घर में भी लड़की हुई है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब आप योजना से जुड़ कर अच्छे खासे पैसे अपने बेटी के लिए जोड़ सकते है. आप जैसे ही खाता खुलवाएंगे वैसे ही आपको 1 लाख 43 हजार रुपये मिल जाएंगे.

सरकार महिलाओ के लिए और लड़की के लिए कई सारी योजना लेकर आ रही है. दरअसल मोदी सरकार ने बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना से जुडी कई सारी स्कीम चला रही हैं. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

लाडली लक्ष्मी योजना में हैं कुछ शर्ते

आपकी जानकारी के लिए बता दे हमारे सरकार ने जो लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की गयी है, ये लोगों के लिए बहुत मददगार साबित हो रही है. लोग इसे अपने बेटी के नाम पर अकाउंट खोलवा रहे हैं. आपको इसमें ज्यादा नहीं बस थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत है. इससे आपके बेटी के खाते में 5 किस्तों में पैसा जमा करना पड़ेगा. लाडली लक्ष्मी योजना के हिसाब से आपकी बेटी को 1.43 लाख रुपये दी जाती है.

इस योजना में लगने वाले डॉक्युमेंट

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास कुछ इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट होना चाहिए.

अगर आप इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ होना चाहिए. इन डॉक्युमेंट्स में होने के बाद ही आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है. सब से पहले आपको आवेदन करने की जरूरत है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको लाड़ली लक्ष्मी योजना के हिसाब से फॉर्म भरकर आंगनवाडी कार्यकर्ता को जमा करने की जरूरत है. आप चाहे तो फॉर्म ladlilaxmi.mp.gov.in से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments