NEW DELHI: आज के इस महंगाई के दौर में हर कोई चाहता है कि कहीं ना कहीं से कुछ एक्स्ट्रा पैसा कमाया जा सके। जिससे उनके रोजमर्रा की जरूरतें पूरी होने में कोई परेशानी ना आए। नौकरी पेशा वाले लोग अपनी सैलरी के अलावा एक्स्ट्रा आमदनी के पार्ट टाइम जॉब की तलाश में रहते हैं। ऐसे ही कॉलेज स्टूडेंट्स भी होते हैं जिन्हें एक्स्ट्रा पॉकेट मनी चाहिए होती है जिसके लिए वह भी कुछ ऐसे काम की चाहत होती है जिससे उनको अच्छा पैसा भी मिल जाए, और ज्यादा मेहनग और समय भी ना लगे। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से हैं जिन्हें ऐसे माध्यम की तलाश है जिसके जरिए वह हर रोज कुछ एक्स्ट्रा पैसा कमा सके तो यह खबर आपके लिए ही है।

अगर आप भी अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं, तो आपके लिए हम आज ऐसे आइडिया लेकर आए हैं जिसके चलते आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इन कामों को करने के लिए आपको कही बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है यह काम आप आसानी से अपने घर में रहकर कर सकते है। साथ ही इसके लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नही है।

फोन और लैपटॉप से करे कमाई

दुनिया भर में ऐसी कई सारी वेबसाइट मौजूद है जो ई – मेल और सर्वे करने के लिए आपको पैसा देती है। इनकी खास बात यह भी है कि यहां पर आप पर रोज काम करने की भी पाबंदी नहीं होती। यानी जब भी आपका मन करे तब आप इस काम को कर सकते हैं। हम आपको आज ऐसी ही वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे है जिनके जरिए आप मोटा पैसा कमा सकते है।

मैट्रिक्स मेल डॉट कॉम

मैट्रिक्स मेल डॉट कॉम वेबसाइट साल 2002 से काम कर रही है। इस वेबसाइट पर आपको ईमेल पढ़ने होते हैं जिसके बदले आपको पैसा दिए जाते हैं। यह काम करके आप आसानी से 25 से 50 डॉलर तक कमा सकते हैं। इस वेबसाइट के जरिए आप आसानी से 1 घंटे में लगभग 3,000 रुपए तक कमा सकते है।

पैसा लाइव डॉट कॉम

यह वेबसाइट आपको बिना निवेश के तेजी से पैसा कमाने का मौका देती है। इस वेबसाइट पर आपको अकाउंट बनाने पर 99 रुपए मिलते हैं। इसके अलावा अगर आप इस वेबसाइट पर अपने 10 दोस्तों का अकाउंट बनवाते हैं तो उसके बदले भी आपको तुरंत 10 रुपए दिए जायेंगे। पहले 10 दोस्तों के बाद आपको हर एक दोस्त पर 2 रुपए मिलेंगे। इस वेबसाइट पर आपको आसानी से इनबॉक्स में मेल पढ़ने पर 25 पैसे से लेकर 5 रुपए तक मिल जाएंगे। इस साइट पर 15 दिनों में एक बार चेक से पेमेंट की जाती है।

सेंडर अर्निंग डॉट कॉम

सेंडर अर्निंग वेबसाइट पर आपको केवल अपना अकाउंट ओपन करना है। इस वेबसाइट पर आपको ईमेल पढ़ने के लिए करीब 1 डॉलर दिया जाएगा। इसका मतलब है ईमेल पढ़ने पर आपको 70 रुपए आसानी से मिल जाएंगे। पर आपको हमेशा इस वेबसाइट पर हमेशा विजिट करते रहना होगा। यहां पर आप को न्यूनतम 2100 रुपए के करीब कमाने होंगे जिसके बाद आपको पूरी पेमेंट की जाएगी। ध्यान रहे अगर 6 महीने तक आप इस साइट को विजिट नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

Latest News