नई दिल्ली: देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें किसान वर्ग से लेकर मजदूर वर्ग के हित के लिए कई तरह की योजनाएं लाकर उनकी आर्थिक मदद करते हुए मजबूत बनाने का प्रयास कर रही है। अभी तक आपने किसान सम्मान निधि योजना के बारे में तो सुना ही होगा जिसमें किसानों की मदद करने हेतु साल भर में उनके खाते में 6000 रूपए की राशि डाली जाती है। इसके अलावा ऐसी कई और योजनाएं हैं जिसमें सीधा लाभ आमजन को दिया जाता है। जिसमें स्वास्थ्य योजना, पेंशन योजना,आवास योजना जैसी योजनाए शामिल है। इसी के साथ बेरोजगार वर्ग के लिए पिछले साल से ई- श्रम कार्ड योजना शुरू की गई थी जिसका लाभ आज के समय में लाखों लोग उठा रहे हैं। इसी योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से हर श्रमिक वर्ग के खाते में 2000 रूपए डालने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यदि आप जानना चाहते है तो अपने खाते को करें चेक जाने इसकी प्रक्रिया…

जानिए कैसे करें चेक 

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड (e-shram card) में के धारक हैं और आपके घर में भी ई श्रम कार्ड है यानी आपके घर में कोई भी ई श्रम कार्ड बनवाए हुए हैं, तो फटाफट अपना बैंक खाता चेक कर सकते हैं, खबरों में बताया जा रहा है कि ई- श्रम कार्ड में पैसे डाले जा रहे हैं।

वही कई मीडियों रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि ई-श्रम कार्ड (e-shram card) के धारकों को2000 रुपये की राशि को सभी के अकाउंट में जमा कर दिया गया है।    e-shram card में श्रमिक का बीमा भी करवाया जाता है। अगर किसी स्थिति में श्रमिक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए की बीमा राशि भी दी जाती है। ऐसे में जल्दी से जाकर अपने बैंक अकाउंट को चेक कर ले। जिससे लाभ मिल पाए।

कैसे कर सकते हैं चेक?

अगर आप चेक करना चाहते हैं कि ई-श्रम कार्ड (e-shram card) में पैसे आए हैं या नहीं तो आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। आप ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। साथ ही पासबुक में एंट्री करवाकर भी आप ये कंफर्म कर सकते हैं। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर बी आपको इसके बारे में जानकारी हासिल हो जाएगी। बैंक में जाकर पासबुक एंट्री भी करवाई जा सकती है।