नई दिल्लीः E Shram Card Registration: सरकार गरीबों की मदद के लिए लगातार कोई न कोई योजनाएं निकालती रहती है. कभी फ्री राशन योजना तो कभी घर वितरण योजना तो कभी कोई योजना जिससे आम जन को मदद मिल सके. ऐसी ही एक योजना है ई-श्रम योजना 2022. इस ई-श्रम योजना को सरकार ने गरीब मजदूर के परिवारों की मदद करने के लिए 2022 में निकला था.

इससे इस योजना के तहत गरीब मजदूर परिवार को मदद मिल सके और इसके द्वारा रोजगार उनको मिल सके. चलिए इस खबर में विस्तार से जानते हैं कि कौन लोग ई श्रम कार्ड बनवा सकता है और कैसे ई श्रम कार्ड बनवाएं और इसी के साथ डिटेल में ये भी बताएंगे की ई श्रम कार्ड में आपको रजिस्ट्रेशन कराने के लिए क्या क्या करना होगा.

कैसे करें ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन

* अगर आप भी ई-श्रम कार्ड को रजिस्टर्ड करवाना चाहते है तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा.

* आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर दिख रहे रजिस्टर ऑन ई-श्रम पर क्लिक करें.

* उसके बाद अपना मोबाइल नम्बर डालें

* डाले हुए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और वह ओटीपी
ई-श्रम फॉर्म पर रजिस्टर करें.

* फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भर दें.

* भरी हुई जानकारी को एक बार चेक कर लें और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपने जो मोबाइल नंबर फॉर्म में डाला है वह मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना बेहद ही जरूरी है अगर आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप का रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा. आपकी उम्र ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए 16-59 साल के बीच होनी चाहिए. जानकारी के लिए बता दें कि देशभर मे कई ऐसी स्कीम हैं, जो इन दिनों लोगों के  दिलों पर राज कर रही है.