Poultry Farm: आप कहीं नौकरी करते हैं, लेकिन आपकी इनकम ज्यादा नहीं है। आपको ज्यादा पैस कमाने हैं लेकिन बिजनेस के लिए लोन नहीं ले सकते। तो घबराइए मत। हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसा छोटा कारोबार, जिसमें लागत कम और मुनाफा ज्यादा है।

इसमें आप कम समय में ही मोटा पैसा कमा सकते हैं। यह बिजनेस है मुर्गी पालन का। यह कारोगार 5 से 9 लाख रुपये में शुरू हो जाता है। इसके लिए तो सरकार भी मदद करती है। पॉल्ट्री फार्म के लिए यदि आप बिजनेस लोन लेते हैं तो सरकार इस पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है।

आप 1000-1500 मुर्गियों से ही फार्मिंग की शुरुआत कर सकते हैं। आप देखेंगे की जल्द ही आपकी इनकम हर महीने 50 हजार से 1 लाख रुपये तक होना शुरू हो सकती है।

कैसे शुरू करें मुर्गी पालन बिजनेस
इस कारोबार को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह की तलाश करनी होगी। इसके बाद मुर्गियों को रखने के लिए पिंजरों और अन्य सामानों की आवश्यकता होगी। इस पर आपका 5 से 6 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

इसके बाद आपको यह निश्चित करना होगा कि आप कितनी मुर्गियों के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। यदि आप 1500 मुर्गियों के साथ कारोबार शुरू कर रहे हैं तो कम से कम 10 प्रतिशत ज्यादा आपको चूजे भी खरीदने पड़ेंगे।

अन्य खर्चे
मुर्गियों के खान-पान का खर्च लगभग 1 से 1.5 लाख रुपये हो सकता है। 20 हफ्तों बाद मुर्गियां अंडे देना शुरू कर देती हैं लेकिन तब इनके खान-पान का खर्च बढ़कर 3 से 4 लाख तक हो जाता है। दवाईयों के लिए भी आपको खर्च का इंतजाम रखना होगा।

साथ ही नई मुर्गियां खरीदने के लिए करीब 50 हजार की रकम हमेशा जमा रखनी होगी। ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत नई मुर्गियां खरीदी जा सकें।

अंडों से होगी मोटी कमाई
आप अंडों से मोटी कमाई कर सकते हैं। एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में करीब 300 अंडे देती है। यदि 1500 मुर्गियां 290 अंडे प्रति वर्ष देती हैं तो एक साल में लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं।

कुछ अंडे यदि खराब भी हो जाते हैं, तो भी आप 5-7 रुपये प्रति अंडे के हिसाब से अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

Latest News