हम सभी जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में हमें फ्रिज एसी कूलर जैसे चीजों को चलाने की आवश्यकता पड़ती है। परंतु गर्मी के मौसम में टेंपरेचर के अलावा बिजली की बिल भी काफी बढ़ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ ऐसे छोटे-मोटे उपाय और कुछ बातों का ध्यान रखकर आप बिजली के बिल कम कर सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में लगभग हर लोगों के घर में फ्रिज, एसी, कूलर जैसे बड़े-बड़े मशीन चलती है, जिस वजह से बिजली का बिल काफी अधिक आता है। परंतु कुछ ऐसे बातों को ध्यान में रखकर व्यक्ति चाहे तो अपने आने वाले बिजली का बिल को काफी कम कर सकता है और आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

इस प्रकार करें एक का सही इस्तेमाल

बिजली बिल कम करने के लिए सबसे पहले काम यदि आपके घर में ऐसी है और आप दिन भर एक का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको बता दे कि हमेशा आपको टेंपरेचर 24 से 26 डिग्री सेल्सियस पर ही चलाएं। इसके अलावा समय-समय पर एक फ़िल्टर को भी साफ करते रहें इससे आपका ऐसी कम बिजली का इस्तेमाल करेगा।

फ्रिज का टेंपरेचर पर रख ध्यान

यदि आपके घर में फ्रिज है और आप फ्रिज का इस्तेमाल अच्छा खासा करते हैं, तो आपको बिजली का बिल भी अच्छा खासा आता होगा। परंतु आप चाहे तो अपने फ्रिज के टेंपरेचर को सेट करके बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। साथ ही बार-बार फ्रिज के दरवाजों को ना खोले इससे आपकी बिजली की खपत कम होगी।

फालतू में बिजली का इस्तेमाल न करें

यदि आप घर या फिर कमरे में नहीं है ऐसी स्थिति में आप अपने घर के टीवी, एसी, फ्रिज, लाइट, टीवी, पंखे आदि को बंद कर दें इससे आपके बिजली हैं की खपत काफी कम होगी और आने वाली बिजली है का बिल भी काम होगा।

सोलर एनर्जी का करें उपयोग

अधिक बिजली बिल आने से परेशान है तो सोलर एनर्जी लगवा सकते हैं या एक अच्छा जरिया है बिजली के बिल में देने वाले पैसे को बचाने का। सोलर एनर्जी आप अपने छत पर लगवा कर घर के टीवी, एसी, फ्रिज जैसे सभी इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इससे आपका बिजली का खपत नहीं होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *