EPFO money withdrawal

नई दिल्ली। भारत सरकार एक नए सिस्टम पर काम कर रही है जिसके जरिए सदस्य EPFO खाते से फटाफट पैसा निकाल सकेंगे। सूत्रों के अनुसार ईपीएफओ का पैसा क्लेम करने के लिए अगले ही दिन मेंबर के खाते में पैसा क्रेडिट भी हो जाएगा। सरकार के इस कदम को बिजनेस सेक्टर और ईपीएफ में एक बड़े सुधार के रूप में देखा जा रहा है जिसका फायदा देश के करोड़ों नौकरीपेशा लोगों को होगा।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में अभी EPF का पैसा निकालने में 3 से 5 दिन तक का समय लगता है। इसमें भी क्लेम अप्रूव होने और विड्रॉल (EPF Money Withdrawal) का पैसा क्रेडिट होने में 7 दिन तक का समय लग सकता है। परन्तु सरकार द्वारा बनाए जा रहे नए EPFO सिस्टम के जरिए क्लेम वाले दिन ही पैसा मेंबर के खाते में आ जाएगा। इसके लिए किसी तरह की कागजी कार्यवाही की भी आवश्यकता खत्म की जा रही है। इसे

EPFO money withdrawal क्लेम करने के लिए यह हैं नए नियम

फिलहाल ईपीएफ खाते से पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर क्लेम फाइल किया जाता है। इसके लिए यूजर को उसके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN नंबर तथा पासवर्ड चाहिए होता है। फॉर्म भरने के बाद क्लेम की अप्रूवल मिलती है। कुछ अत्यन्त ही विशेष परिस्थितियों में मेंबर के इस दावे को खारिज भी किया जा सकता है।

क्लेम अप्रुव होने के बाद यदि कोई सरकारी छुट्टी आ जाए तो विड्रॉल का पैसा क्रेडिट होने में दो-चार दिन का समय और अधिक लग सकता है। परन्तु नए सिस्टम में इन सभी चीजों को सुधारा जा रहा है। इसके लिए फ्रेमवर्क भी तैयार कर लिया गया है। जल्दी ही इस ड्राफ्ट को अनुमति के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है।

कैसे करें EPFO money withdrawal, क्या है नियम

  • सबसे पहले यूएएन के आधिकारिक पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं।
  • यहां पर अपना UAN नंबर और पासवर्ड का प्रयोग करते हुए लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ टैब पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू में देखें, वहां पर आपको ‘क्लेम (फॉर्म-31, 19 और 10सी)’ विकल्प चुनना होगा।
  • अब एक नई स्क्रीन ओपन होगी जहां पर आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर की डिटेल्स भर कर ‘वेरिफाई करें’ वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ‘Yes’ पर क्लिक करें और इसके बाद ‘प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम’ पर विकल्प को चुनें।
  • नई टैब में आपको ‘आई वांट टू अप्लाई फॉर’ टैब के तहत आपको जिस दावे की जरूरत है, उसे चुनना होगा।
  • यहां पर अपना फंड निकालने के लिए ‘PF Advance (Form 31)’ चुनें।
  • यहां पर आपको स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जा सकता है।
  • क्लेम की अप्रुवल मिलते ही ईपीएफओ का पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

Latest News