नई दिल्ली : मोदी सरकार (Modi government) अपने देश की आर्थिक सुरक्षा को लेकर अथक प्रयास कर रही है। देश की बेटी से लेकर बच्चे, बड़े, बूढें, जवान लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं लागू करके उन्हें सशक्त बनाए रखने का प्रयास कर रही है जिसको लेकर कई तरह की योजनाएं लागू की गई है इनके सबके बीच अब शादीशुदा लोगों को भी एक बड़ा तोहफा देने जा रही है जिसके तहत शादी करने वाले हर जोड़े को 72000 रूपए पेंशन के रूप में मिलेंगे।  जी हां, मोदी सरकार (Modi government) एक ऐसी योजना लेकर आई है जिसके तहत हर शादीशुदा जोड़े को 72000 रूपए सालाना पेंशन के रूप में मिलेंगे।

हालांकि इस पेंशन का लाभ उठाने के लिए लड़के- लड़की का 30 वर्ष की उम्र का होना चाहिए। इतना ही नहीं मोदी सरकार (Modi government) की इस स्कीम के तहत यह नियम भी है कि शादीशुदा लोगों को 100 रूपए प्रतिमाह निवेश करना होगा। इसके बाद वे लोग इस पेंशन का लाभ उठा सकेंगे।

मोदी सरकार  (Modi government) द्वारा जारी की जाने वाली इस योजना को सामाजिक उत्थान करने वाली माना जा रहा है। इसको लेकर केंद्रिय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने सूचित किया है। इन दोनों योजनाओं को Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan (PM-SYM) तथा National Pension Scheme for Traders and Self-Employed Persons (NPS-Traders) के नाम से शुरू किया गया है।

इन योजनाओं का लाभ वे ही लोग उठा सकते है जिनके पास बैंक में बचत खाता या जनधन खाता व आधार कार्ड (Savings Account or Jan Dhan Account and Aadhar Card) बना हुआ है। 100 रूपए प्रतिमाह की योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को साल में 1200 रूपए का निवेश करना होगा।

यह राशि निवेश करने के बाज पूरी अवधि में 36000 रूपए होगी,उसके बाद जैसे आप 60 वर्ष की उम्र पार करते हैं तो आपके खाते में 36000 रूपए सालाना पेंशन के रूप में यह राशि आने लगेगी। यदि  प​ति और पत्नि दोनों मिलकर इस योजना का लाभ ले रहे है तो दोनों को मिलाकर 72000 रूपए सालाना पेंशन मिलेगी। इस स्कीम का एक और फायदा ये है कि पति या पत्नि में से किसी एक ने भी निवेश किया है तो दोनों में एक की मृत्यु होने पर उसके आश्रित को 1500 रूपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

Latest News