आज के समय में लोग पैसे का निवेश करने में काफी जागरूक हो गए हैं। प्रत्येक व्यक्ति चाहता है की जो धन वह निवेश कर रहा है। उस पर उसे अच्छा रिटनर मिल सके। लेकिन अच्छा रिटर्न मिलना इस बात पर निर्भर करता है की अपने किस योजना या स्कीम में निवेश किया है। यदि आप किसी भी प्रकार का निवेश करते हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए की भविष्य में आपको कितना रिटर्न मिलेगा। आपको पता होगा की आज का निवेश किया गया पैसा ही भविष्य में आपका सहारा बनता है।

प्रति माह मिलेंगे 70 हजार रुपये

मान लीजिये कि आपको रिटायरमेंट के बाद 80 हजार रुपये प्रति माह की आवश्यकता होगी तो आपको कम उम्र से ही निवेश करना होगा। फिलहाल बैंकों में औसतन ब्याज दर 7% है। ऐसे में 70 हजार रुपये प्रति माह पाने के लिए आपके पास में करीब 1.2 करोड़ रुपये का फंड होना चाहिए।

SIP में करना होगा इतने पैसे का प्रति माह निवेश

यदि आपकी आयु 30 वर्ष है तो आपको प्रति माह 3500 रुपये की SIP शुरू करनी होगी। हालांकि कुछ कंपनियां डेली वेस पर भी आपको SIP प्लॉन दे रहीं हैं। यदि फिलहाल SIP पर 12% सालाना का रिटर्न मानें तो 30 वर्ष तक प्रति माह 3500 रुपये जमा करने पर आप 12.60 लाख रुपये करते हैं। 12% का रिटर्न मिलने के बाद में आपके पास में 1.2 करोड़ रुपये का फंड होगा।

हालांकि एक्चुअल रकम बाजार के उतार चढाव पर निर्भर करती है। 1.2 करोड़ के फंड को यदि आप 7 फीसदी के सालाना ब्याज के साथ कैलकुलेशन करते हैं तो आपको साल के करीब 8.4 लाख रुपये मिलते हैं ओर प्रति माह यह करीब 70 हजार रुपये होते हैं। इस प्रकार से आप रिटायरमेंट के बाद 70 हजार रुपये प्रति माह पा सकते हैं।