नई दिल्लीः Sell Old Coins: क्या आप जानते है दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें पुराने नोट और सिक्कों को जमा करने का काफी शौक होता है. वह लोग अपने कलेक्शन में पुराने नोट और सिक्के जमा करते रहते हैं लेकिन शायद वो ये नहीं जानते यह नोट और सिक्के कितने अनमोल हैं.

आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में पुराने सिक्कों की कीमत बहुत ज़्यादा होती है और यही कारण है के पुराने सिक्के लाखों में बिकते है. अगर आपके घर में दादा दादी, नाना नानी या मम्मी पापा के बटुए में पुराने नोट या सिक्के पड़े है तो जल्दी से उन्हें बेचिए और लखपति बन जाइए. आपके पास जितना पुराना सिक्का होगा उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होगी.

आखिर क्यों है पुराने सिक्कों की कीमत लाखों की?

आपके दिमाग में यह जरूर चल रहा होगा कि आखिर जो सिक्के बाजार में चल नहीं रहे हैं उनकी कीमत इतनी क्यों है. तो हम आपको बता देते हैं कि इन पुराने सिक्कों की कीमत इसलिए ज्यादा है क्योंकि इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत अधिक है और जो लोग इसे खरीदते हैं वह इन सिक्कों को एग्जीबिशन में शो केस करते हैं जिसके तहत वह पैसा कमाते हैं. एग्जिबिशन में वह लोगों को पुराने सिक्कों के इतिहास के बारे में जानकारी देते हैं यही कारण है कि उन सिक्कों की कीमत ज्यादा है.

कहां बेचें पुराने सिक्के?

बहुत सारी ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद है जिन पर आप पुराने सिक्के बेचकर रातों-रात लखपति बन सकते हैं. Www.Ebay.Com और Www.Olx.In ये ऐसी वेबसाइट है जिनपर आप अपने पुराने सिक्कों को बेच कर मुंह मांगी कीमत पा सकते हैं.

सबसे पहले आपको इन वेबसाइट पर विजिट करना होगा उसके बाद आपको अपना सेलर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपने पुराने सिक्के की फोटो अपलोड करनी होगी उसके बाद जो भी व्यक्ति आपके सिक्के को खरीदना चाहता होगा वह आपसे सीधे संपर्क करेगा जिसके बाद आप उससे अच्छी बारगेनिंग भी कर सकते हैं और अपने पुराने सिक्के के अच्छे दाम भी ले सकते हैं.