pm kisan yojna
pm kisan yojna

PM Kisan: मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। वही ये बदलाव 12.53 करोड़ किसानों के लिए राहत भरी खबर भी लेकर आया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त 1 अप्रैल 2022 के बाद आपके खाते में आ जाएगी। लेकिन अगर आपने e-KYC पूरी नहीं की है तो 2000 रुपये की किस्त लटक भी सकती है।

वही इस योजना का लाभ पाने के लिए eKYC अब 31 मई तक पूरी की जा सकती है। पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च थी। बता दें पीएम किसान सम्मान निधी योजना के तहत हर वित्त वर्ष में मोदी सरकार किसानों को 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है। इसके चलते हर साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के में बीच आती है।

कैसे पूरी करें ई-केवाईसी की प्रक्रिया

ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाए। अब आपको पीएम किसान पोर्टल का होमपेज मिलेगा जहां आपको e-KYC लिखा मिलेगा। इसको टैप कर अपना आधार नंबर डालें और फिर सर्च बटन पर टैप करें।

अब इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें।

इसके बाद एक बार फिर आपसे आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट पर टैप करें।

वही कुछ दिक्कत आने पर आप आधार सेवा केंद्र पर इसे ठीक करा सकते हैं।

Latest News