sheep business
sheep business

किसान लोग अधिकतर पशुपालन का व्यवसाय लंबे समय से करते आ रहें हैं। लेकिन आज के समय में भेड़ पालन का व्यवसाय अधिक लाभप्रद साबित हो रहा है। भेड़ का उपयोग मांस कारोबार के अलावा ऊन, खाद, दूध, चमड़ा आदि चीजों के लिए भी किया जाता है।

आज के समय में ग्रामीण क्षेत्रों के किसान इस व्यवसाय को तेजी से अपना रहें हैं तथा बंपर लाभ कमा रहें हैं। आपको बता दें कि हमारे देश में जैसलमेरी, मंडिया, मारवाड़ी, बीकानेरी, मैरिनो आदि प्रजाति की भेड़ का पालन किया जाता है। एक भेड़ की कीमत की बात करें तो यह 3 से 8 हजार रुपये के बीच हो सकती है। इस हिसाब से आप मात्र एक लाख रुपया लगाकर भेड़ का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप जानते ही हैं कि भेड़ एक शाकाहारी जानवर है। यह घास आदि ही खाती है। अतः इसके भोजन के लिए आपको विशेष मशक्कत नहीं करनी पड़ती है।

सरकार से भी मिलती है मदद

आपको बता दें कि यदि आप भेड़ का व्यवसाय करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको “नेशनल लाइव स्टॉक मिशन” के तहत एक लाख
रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसमें से 90 प्रतिशत धनराशि किसान को कर्ज के रूप में दी जाती है तथा शेष 10% राशि किसान को खुद बहन करनी होती है। जो 90% धनराशि सरकार किसान को देती है। उसके 50% पर किसान को कोई ब्याज नहीं देना होता है। जब की शेष धनराशि पर किसान को ब्याज देना होता है।

भेड़ पालन व्यवसाय के लाभ

भेड़ पालन का व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए आय का अच्छा स्त्रोत बन सकता है। इससे ऊन, मांस और दूध काफी मात्रा में मिलता है। साथ ही इसका गोबर भी बहुत उर्वरक माना जाता है। जिसको खेत में प्रयोग किया जा सकता है। इसके बालों से ऊन बनाई जाती है। जिससे काफी वस्त्रों का निर्माण होता है।

Latest News