नई दिल्ली:  भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी  की कारें हर किसी की पहली पसंद बनी रही है। हर किसी के दिलो में इस कपंनी की कारें खरीदने की लालसा हमेशा से ही रही है। क्योंकि परिवार के साथ लंबा सफर करने के लिए इस कपंनी की कारें काफी सफल मानी जाती है। और इस कपंनी की इसी खसियतो के चलते साल 2023 के जून माह में मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा कारें बेचें थी। इसके बाद दूसरे नंबर पर हुंडई और तीसरे पर टाटा रही है।

मिनी Wagon R के धांसू फीचर्स 

जिस तरह से मारूती सुजुकी की कारों की मांग बढ़ती रहती है वैसे ही कपंनी नए नए फीचर्स के वाहन उतारती भी आ रही है जिसके बीच मिनी Wagon R इन दिनों काफी चर्चा है इस कार के पेश होने के बाद हर की इसी कार की खीचे चला जा रहा है। क्योकि कपंनी ने इसे बेहतरीन फीचर्स के साथ उतारा है इस कार में आपको 7 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिल जाएगा इसके अलावा इसमें एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कारप्ले, 4 साउंड स्पीकर्स, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ORVMs, डुअल फ्रंट एयरबैग (स्टैंडर्ड), रियर पार्किंग सेंसर और हिल होल्ड असिस्ट जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

मिनी Wagon R के इंजन

मारुति वैगनआर दो इंजन ऑप्शन- 1 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर पेट्रोल में आती है. इसमें मैनुअल और ऑटोमेटिक, दोनों तरह से चलने वाले विकल्प है। इसका पेट्रोल के साथ साथ सीएनजी वेरिएंट भी मार्केट में उतारा गया हैं लेकिन सीएनजी के साथ सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन ही देखने को मिलता है. सीएनजी पर यह कार 34.05km/kg तक का माइलेज देती है।

मिनी Wagon R कीमत के बारे में
वैगनआर करीब दो दशक से देश में तेजी से बिकने वाली कार रही है। इस कार के फीचर्स से लेकर माइलेज तक बेहद शानदार रहा है। यदि आप भी इस कार को खरीदने के बारे में सोच रहे है तो इसकी शोरूम कीमत 5.51 लाख रुपये से 7.30 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के बीच है।