pm kisan yojna
pm kisan yojna

Pm Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही पीएम किसान सम्मान निधि के लिए जरुरी अपडेट आया है। केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में दी जाने वाली 11वीं किस्त को लेकर कुछ बदलाव किए हैं। सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के मुताबिक अपडेट नहीं पाए जाने पर आपकी 2,000 की किस्त को रोका जा सकता है। हालांकि यह क़िस्त रोके जाने के बाद एक साथ भुगतान कर दी जाती है। लाभार्थियों को किसान सम्मान निधि के लिए e-KYC कराना जरुरी है।

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए पात्र किसान, जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है। वे भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको जमीन की जमाबंदी के साथ जरुरी डिटेल्स सबमिट करनी होती है। इस योजना से जुड़ने के लिए आप सीधे ईमित्र सेवा केंद्र पर या नजदीकी कियोस्क पर जा सकते हैं। कुछ राज्यों में कियोस्क द्वारा इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता।

Pm Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान निधि के लिए परिवार में किसी भी सदस्य के पास जमीन का होना जरुरी है। भले से खेत पति और पत्नी के नाम हों, लेकिन नाबालिग बच्चे के लिए लागू नहीं हैं। सरकार ने अपात्रों पर कार्रवाई की तैयारी भी पूरी कर ली है। ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। वसूली का नोटिस सरकार ने भेजने शुरू कर दिए हैं। लोगों को इस मामले में जेल भी हो सकती है।

जो भी अपात्र उम्मीदवार पीएम किसान निधि से पैसा ले रहे हैं, और उन्हें कार्रवाई से बचना है तो आप अभी से रिफंड कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर सभी को अपना पैसा रिफंड करने के लिए एक मौका दिया है। https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाकर Refund Online के विकल्प का चयन करके डिटेल्स सबमिट कर सकते हैं।

Latest News