PM Mudra loan yojana

भारतीय सरकार अपने नागरिकों के लिए एक से बढ़कर एक नई योजनाएं लेकर आती है. ऐसी एक योजना है जिसमें उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार सस्ते में जमीनों को उपलब्ध करा रही है.जिससे कि लोगों को रोजगार मिल सके.और सरकारी योजना में ज्यादा से ज्यादा लोग हिस्सा ले सके.

जमीन में कोई परेशानी सामने ना आए इसीलिए ₹1 प्रति एकड़ के टोकन लीज रेट पर 30 सालों तक जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही 20 करोड़ का अनुदान इकाइयों को मिलेगा.

यह सन 2018 मे, उत्तर प्रदेश में स्थापित हुआ था. जैव ऊर्जा उद्यन प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत जमीन खरीदने पर स्टांप ड्यूटी पर शत प्रतिशत तक की छूट प्राप्त होगी. 10 सालों तक SGST की शत प्रतिशत साथ ही 10 करोड़ की इकाई पर 25% होगा और 10 करोड़ से 100 करोड़ पर 20% और 100 करोड़ से ज्यादा लगाने पर 15% की सब्सिडी प्राप्त होगी.

Business Loan Process

दूसरी तरफ यूपी में योगी सरकार नीति आयोग के तहत राज्य योजना आयोग में सभी मेंबरों के साथ निर्णय करते हुए ट्रांसफार्म मशीन STC का नाम दिया. यह थिंक टैंक और ज्ञान भंडार की तरह कार्य करेगा.

जैव उद्योग योजना के तहत आपको बायोगैस प्लांट और गोबर गैस प्लांट या अन्य कोई प्लांट लगा सकते है.और साथ ही गोबर, खाने में फेंके हुए खराब फल, सब्जी, पुलाव और अन्य खाने का सामान बायोगैस प्लांट में लाए जिससे की बिजली और ऊर्जा उत्पादन होंगी.

Latest News