Today gold price and sone ki aaj ki rate
Gold Price

Gold Price: सोना सदियों से भारत में बेहद कीमती धातु रहा है। सभी काल में इसे निवेश के रूप में भी रखा जाता था। कई बार सोने को मुद्रा के रूप में भी काम में लिया गया। दुनिया में भारत सोने का सबसे बड़ा उपभोक्ता माना जाता है। क्योंकि यहां सोने के आभूषणों बड़े शौक से पहना जाता है। लोग ट्रेंडी ज्वैलरी, सोने के सिक्के या सोने की चैन के रूप में सोना खरीदते हैं। कमोडिटी ट्रेडिंग में रुचि रखने वाले लोग भी अपना बचाव करने के उद्देश्य से अक्सर सोने में निवेश करते हैं।

Today Gold Price

सोने की कीमतें आज मार्केट खुलने के साथ ही बढ़ने लगी है। आज दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में काफी उतार-चढ़ाव आ रहा है। 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की रेट 49410 रही है। दिल्ली में 10 ग्राम 24-कैरेट सोने की कीमत 49,050 रुपये है। चेन्नई में प्रति 10 ग्राम 49,200 रुपये रही है। आने वाले महीनों में शेयर मार्केट ने बढ़त बनाई तो सोना सस्ता होने लगेगा। मांग भी आने वाले महीनों में काफी ज्यादा बढ़ जाएगी। शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले अपना सोने पर सुरक्षित किया गया धन निकलना होगा। जितना अधिक सेंसेक्स उठेगा, उतना ही सोना नरम हो जाएगा।

भारत में सोने की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय मार्केट पर निर्भर करती है। कई कारण होते हैं कि यह बहुत ज्यादा ऊपर या बहुत अधिक निचे तक चली जाती हैं। सोने की दरों में हर शहर में अलग-अलग भाव भी होता है। मांग, आपूर्ति और स्थानीय बाजार को ध्यान में रखते हुए भी कुछ जगह कीमतें डिसाइड की जाती है। किसी देश में सोने की कीमत तय करने में आपूर्ति, वैश्विक बाजार की स्थिति और मुद्रा में उतार-चढ़ाव की भूमिका होती है।

Aaj ke sone ke Rate

भारत में सोने की कीमतें हॉलमार्क वाले सोने की कीमत से कभी भी अलग नहीं होती है। हॉलमार्क वाला सोना खरीदने के लिए आपको किसी भी प्रकार से अतिरिक्त शुल्क या सोना नहीं देना होता। बीआईएस द्वारा हॉलमार्क वाला सोना खरीदने पर आपकी शुद्धता सुनिश्चित होती है। भारत में हॉलमार्क सोने की दरें मार्केट की कीमतों से अलग नहीं हो सकती। कीमती धातु की गुणवत्ता में ही कीमतों का फर्क दिखता है। इसलिए हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला सोना खरीदना ही बेहतर समझा जाता है। सोने की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए हॉलमार्क वाले प्रोडक्ट खरीदना ही बेहतर होता है।

Latest News