Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessजन धन अकाउंट वालों के लिए खुशखबरी, जीरो बैलेंस में भी निकाल...

जन धन अकाउंट वालों के लिए खुशखबरी, जीरो बैलेंस में भी निकाल सकते है 10 हज़ार रुपए, ये है प्रोसेस

PM Jan Dhan Yojana:  ये बात तो हम सब जानते है की सरकार देशवासियों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए कई तरह की स्किम और योजना निकाल रही है. इतना ही नहीं इन योजना को देशवासियो के बैंक तक भी जोड़ा जा रहा है. आज हम जिस योजना की बात कर रहे है उस योजना का नाम है जन धन योजना. इस योजना के तहत अगर आप अपना खाता खुलवाते है तो आपको सीधे 10 हज़ार रुपए तक लोन मिल जाएंगे. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

ज़ीरो अकाउंट बैलेंस पर अब मिलेगा सीधे 10 हजार रुपये का लोन

बता दे प्रधानमंत्री जन धन योजना गरीब तबके लोगों के लिए काफी मददगार है. आपको इसमें एक सबसे खास सुविधा दी जाती है. अगर आपने अपना अकाउंट जीरो बैलेंस के साथ भी खुलवाया है तो आपको इसके ऊपर 10 हजार रुपये तक का लोन मिल जाएगा. इस सेवा को ऑफिशियली ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी बोलते है.

जन धन खाते का कैसे उठाएं लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर किसी भी व्यक्ति के पास जन धन खाता है तो वो ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का बेनिफिट उठा सकते हैं. इस योजना के हिसाब से किसी भी अकाउंट होल्‍डर को पहले 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी दी जाती थी जिसकी लिमिट को अब बढ़ा दिया गया है. अब इसकी लिमिट को बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक कर दिया गया है. आप इसके जरिए अपनी लोन की राशि को भी आसानी से एटीएम कार्ड या फिर यूपीआई के जरिये विड्रॉल भी कर सकते हैं.

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है की इस योजना में मिलने वाले आपको 10 हजार रुपये की फैसिलिटी 6 महीने के बाद मिलनी शुरू होती है. अगर आपको समझ नहीं आ रहा तो आप ऐसे समझने की कोशिश करें की आप 10 हजार रुपये की लोन फैसिलिटी का लाभ तभी उठा पाएंगे जब अकाउंट 6 महीने पुराना हो . ऐसे में अगर आपने इस योजना के तहत अभी अभी अपना खाता खुलवाया है तो आप के खाते में सिर्फ 2 हजार रुपये आएंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments