नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी काफी दिनों से अपना महंगाई भत्ता बढ़ने और डीए फिटमेंट में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, जिसे लेकर चर्चा तेजी से चल रही है. माना जा रहा है की केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है, जिसे लेकर किसी भी दिन बड़ा ऐलान किया जा सकता है. अभी आधिकारिक तौर पर तो सरकार ने ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बजट के बाद का दावा किया जा रहा है. इससे पहले अब मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर दिया है, जो महंगाई की बढ़ती रफ्तार के बीच बूस्टर डोज साबित होगा.

बता दें, मध्य प्रदेश की सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए सभी राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाते हुए उसमें 4% का इजाफा कर डाला है.

* कबसे बढ़कर आएगा भत्ता

मध्य प्रदेश सरकार ने सभी राज्यों के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनकी सैलरी में 4% भत्ता में इजाफा कर डाला है. सरकार के इस आदेश के बाद 34% मिलने वाला महंगाई भत्ता अब 4 प्रतिशत बढ़कर 38% हो जाएगा जिसका भुगतान फरवरी 2023 तक होना तय है. सरकारी आंकड़ों के हिसाब से माने तो सरकार के इस फैसले के बाद लगभग सात लाख से ज्यादा कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा.

दरअसल 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुसार 6 महीने के आधार पर साल में दो बार भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है. यानी अब केंद्रीय कर्मचारियों को 38% दर से भत्ता दिया जाएगा.

यानी अब मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को 4% महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा. अब इस वृद्धि के साथ राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों के समान 38 प्रतिशत हो जाएगा. अभी इन्हें 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा.

प्रदेश के कर्मचारी काफी समय से केंद्रीय कर्मचारियों के समान महंगाई भत्ता देने की मांग कर रहे थे इसी को देखते हुए सरकार की ओर से ये निर्णय लिया गया है.

जहां एक ओर मध्य प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष सत्ताधारी सरकार पर निशाना साध रही है. प्रदेश के कर्मचारियों को DA में बढ़ोतरी कर जो तोहफा दिया है उस पर अब सियासत तेज होती नजर आ रही है. मुख्य विपक्ष पार्टी कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि ये तोहफ़ा नहीं है, बल्कि कर्मचारियों का जो हक है वो उन्हें मिल रहा है.