आपको बता दें कि वर्तमान समय में महिलाओं के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारें कई स्कीमें चला रहें हैं। जिनसे देश की लाखों महिलाएं लाभ उठा रहीं हैं। आप भी इन योजनाओं का लाभ आराम से उठा सकते हैं। आज हम आपको यहां जिस योजना के बारे में बता रहें हैं। आप उससे लाभ उठाकर प्रतिमाह अच्छी खासी पेंशन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि “नेशन पेंशन स्कीम” नामक इस योजना का लाभ लाखों लोग उठा रहे हैं। आप भी इसका लाभ ले सकते हैं। आप अपन पत्नी का खाता इस स्कीम के अंतर्गत खुलवा सकते हैं तथा उसको पेंशन का पात्र बना सकते हैं।

नेशन पेंशन स्कीम में खुलवाएं खाता

इस योजना में हिस्सा लेने के लिए आपको यहां अपना खाता बनाना होता है। इसके अलावा आपको कुछ नियमों का पालन भी करना होता है। इसके बाद ही पेंशन पाने के हक़दार होते हैं। इस योजना में आपको “न्यू पेंशन योजना” के तहत खाता खुलवाना होता है तथा अपनी उम्र के हिसाब से खाते में निवेश करना होता है। इसके बाद जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाती है तो आप इस योजना के अनुसार पेंशन पाने के हक़दार होते हैं ओर आपको पेंशन मिलने लगती है।

नेशन पेंशन स्कीम की ख़ास बातें

नेशन पेंशन स्कीम को केंद्र सरकार ने जारी किया हुआ है। इस स्कीम में महिलाओं को तय धनराशि का निवेश अपने खाते में करना होता है। 60 वर्ष की उम्र होने के बाद में महिलाओं को केंद्र सरकार की ओर से पेंशन मिलने लगती है। यदि महिला अपने खाते को 65 वर्ष की उम्र तक चलाना चाहती है तो वह 65 वर्ष की उम्र होने तक भी अपने खाते को चला सकती है। यदि आपकी पत्नी की उम्र 30 वर्ष है तो देर नहीं करें। आपको बस अपनी पत्नी के नाम NPS खाता खुलवाना है तथा उसमे प्रति माह 5 हजार रुपये डालने हैं। यदि आपके निवेश पर 10% का रिटर्न सालाना मिलता है तो 60 वर्ष की उम्र होने पर आपकी पत्नी 1.12 करोड़ रुपया मिलेगा।