नई दिल्ली। भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में अब तक दोपहिए वाहन ही आपने देखें होगें. लेकिन अब तीन पहिए वाला शानदार स्कूटर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। जापान की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yamaha ने अपना तीन पहियां स्कूटर पेश किया है. जो Tricity 125 और Tricity 155 रेंज में  शामिल हैं, दोनों स्कूटरों को इंजन में थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिलता हैं। यह तीन पहिए वाला स्कूटर इससे पहले साल 2014 में पहली बार बाजार में उतारा गया था। जो अब तक ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए लिस्ट कराया गया है. इस स्कूटर में सामने की ओर फ्रट में दो पहिए और पीछे की तरफ एक पहिया देखने को मिलेगा।  आइये जानते हैं इसकी और अधिक ख़ासियत-

मार्केट में पेश किए जाने वाले Tricity 125 और Tricity 155 स्कूटरों की डिज़ाइन कपनी ने एक सी देने के साथ इसमें LED हेडलाइट, LED डे टाइम रनिंग लाइट और LCD सेंटर कंसोल दिया गया है। इसमें सिंगल सीट के साथ इंटिग्रेटेड ग्रैब रेल दिया गया है जो राइडर के लिए मददगार साबित होगा। इस स्कूटर को नया लुक देकर स्पोर्टी फील देने की कोशिश की गई है.

 पावर और परफॉर्मेंस:

Tricity 125 में कंपनी ने 125cc सिंगल सिलिंडर युक्त लिक्विड कूल्ड इंजन दिया है जो कि 12.06bhp की पावर और 11.2Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। वहीं Tricity 155 में कंपनी ने का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 14.88bhp की पावर और 14Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। ये ऐसे इंजन है जो R15 में देखने को मिलता है

यामहा के व्हील की ओर देखे तो इसमें ट्राइसिटी रेंज के साथ 14 इंच का अलॉय सामने की ओर और पिछले हिस्से में 13 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है. इसका सामने वाला व्हील आसानी से मुड़ सकता है। दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिया गया है, फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पीछे की तरह डुअल शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन आपको देखने को मिलेगा। फीचर्स के तौर पर इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कीलेस एंट्री इत्यादि जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

अब इस स्कूटर की कीमत के बारे में बात करें तो जापानी बाजार में Tricity 125 की शुरुआती कीमत 4,95,000 येन है जो कि भारतीय मुद्रा के हिसाब से तकरीबन 3.10 लाख रुपये के आसपास होगी. वहीं Tricity 155 की कीमत 5,56,500 येन है ( तकरीबन 3.54 लाख रुपये) तय की गई है. फिलहाल इन स्कूटरों को जापानी बाजार दिखाने के लिए उतारा गया है। लेकिन इन स्कूटरों को इंडियन मार्केट में लॉन्च नही किया जाएग। भारतीय बाजार के अनुसार इन स्कूटरों की यहां पर डिमांड कम है और कंपनी की तरफ से भी अभी इस बारे में कोई संकेत नहीं दिए गए हैं.