नई दिल्ली: हमारे देश की सरकार हमारे देश की महिलाओ और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाए चलती है। जिनसे उन्हें किसी और पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह स्वयं से अपने सारे काम कर सकती है। आपको बता दे की साकार ने शादी शुदा महिलाओ के लिए हाल ही में एक नयी योजना शुरू की है। जिन महिलाओ की शादी हो चुकी है यह खबर उनके लिए काफी अच्छी हो सकती है।

आपको बता दे की सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत महिलाओ को 45 हजार रुपए का फायदा होने वाला है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते है तो आपको भी इस स्कीम से जुड़ना होगा। इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको बस इस अकाउंट में खता खुलवाना होगा। आपको बता दे की न्यू पेंशन स्कीम के तहत आपको खाता खोलना होगा और उसमें निवेश करना होगा। 60 साल के बाद आपको इस स्कीम में लगभग 45 हजार रुपए प्रतिमाह या एकमुश्त धनराशि का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

जानें क्या है प्रोसेस
आप न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खुलवा सकते हैं। आपको बता दे की 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं। यह धनराशि आपके बुढ़ापे की लाठी का काम करेगी क्योंकि उस वक्त आपको अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की सबसे ज्यादा जरुरत होती है।

45 हजार तक की मासिक इनकम
अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं। अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन भी मिलती रहेगी। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी।

NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Scheme) है। इस स्कीम में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को इसकी जिम्मेदारी देती है। ऐसे में NPS में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। हालांकि, इस स्कीम के तहत आप जो पैसा निवेश करते हैं, इस पर आपको रिटर्न की ज्यादा गारंटी नहीं होती लेकिन जानकारों के मुताबिक 10 से 12 फीसदी रिटर्न मिलता रहेगा।

Latest News