Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessGovernment Scheme: सरकार गरीबों पर मेहरबान, मकान की मरम्मत के लिए मिल...

Government Scheme: सरकार गरीबों पर मेहरबान, मकान की मरम्मत के लिए मिल रही मोटी रकम, जल्द करें आवेदन

Government Scheme : वैसे तो सरकारें आम आदमी की मदद के लिए तमाम तरह की सरकारी योजनाएं चलाती है जिसका लाभ लेकर गरीब आदमी अपना गुजर बसर करता है. इसका सबसे लेटेस्ट उदाहरण है सरकार की तरफ से शुरू की गई फ्री राशन योजना जिसके तहत सभी गरीबों को मुफ्त राशन प्राप्त होता है. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आता है, और अब तो सरकार ने हाल ही में फ्री राशन देने की सीमा भी बढ़ा दी है.

इसी के साथ साथ राज्य सरकार भी ऐसी कई योजनाएं चला रही है जिससे गरीब परिवारों की आर्थिक मदद हो सके. लोगों को घर मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना भी चल रही है. और अब एक और सरकार द्वारा एक ऐसी योजना चलाई जा रही है जिसका लाभ उठा कर आप मकान की मरम्मत के लिए सरकार से आर्थिक सहायता ले सकते है.

आपको बता दे जहां एक ओर तमाम योजनाएं चल रही है तो वहीं दूसरी ओर हरियाणा सरकार की ओर से भी ये योजना चलाई है जिसका नाम अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना (Ambedkar Awas Navinikarn Yojana) है जिसके तहत मकान की मरम्मत के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है. चलिए ये भी जान लेते है की किस तरह से आप इस योजना का लाभ ले सकते है. और साथ ही ये भी जान लीजिए इस योजना के लाभ के लिए आपको कौनसे कौनसे डॉक्युमेंट्स लगाने पड़ेंगे.

कौनसे डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

अगर आप भी हरियाणा सरकार की अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना (Ambedkar Awas Navinikarn Yojana) के लिए अप्लाई कर रहे है तो आपके पास आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, परिवार के किसी एक सदस्य के नाम पर जमीन, मकान के दस्तावेज, बैंक डिटेल डाक्यूमेंट, राशन कार्ड, मकान के साथ एक फोटो और जाति प्रमाण पत्र होना बहुत ही ज़रूरी है तभी आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा.

कैसे करें अप्लाई

हरियाणा सरकार की इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है .

• सबसे पहले आप saralharyana.gov.in की वेबसाइट पर विजिट करें

• इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा और पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

• रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन करके आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करें.

• इसके बाद इस योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएंगे, जिसमें आप अपनी पूरी जानकारी भरें और सभी डॉक्युमेंट्स को अपलोड करें.

• इस योजना के लिए आपको फिर 30 रूपये की पेमेंट करनी होगी.

• और पेमेंट के बाद आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

क्या मिलेगा लाभ

सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको इस योजना के तहत 80 हजार रुपये की रकम दी जाएगी जिससे आप अपने घर की मरम्मत करवा सकते है.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments