Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessGovernment Scheme: मोदी सरकार ने बढ़ाए पेंशन भोगियों के पैसे, आवेदन करते...

Government Scheme: मोदी सरकार ने बढ़ाए पेंशन भोगियों के पैसे, आवेदन करते ही होंगे मालामाल

नई दिल्लीः Modi Sarkar Pension Yojna: अगर आपके घर में भी कोई पेंशन भोगी है तो आपके लिए यह खबर बेहद ही महत्वपूर्ण है क्योंकि अब सरकार आपको दे रही है एक नई योजना के तहत बड़ा फायदा. आपको बता दें कि जहां एक तरफ हर कोई नया साल मना रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इस नए साल पर आपको सरकार की ओर से एक बड़ी योजना का लाभ मिल रहा है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको जल्द से आवेदन कर देना चाहिए क्योंकि सरकार की इस योजना के तहत आपको हर साल मिलेंगे लगभग ₹72000 रूपये.

बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर टाइट कर दी है तो वहीं सरकार ने आम आदमी के बारे में सोचते हुए आम आदमी की मदद के लिए यह योजना निकली है. हमारे देश में ज्यादातर लोग प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं और सभी प्राइवेट सेक्टर के लोगों को अपने फ्यूचर की चिंता रहती है क्योंकि वह सोचते हैं कि रिटायरमेंट के बाद उनके घर का खर्च कैसे चलेगा तो इसी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने बड़ी राहत दे दी है तो चलिए जानते हैं कि आपको कैसे इस योजना का लाभ मिल सकता है और कैसे आप हर साल 72 हज़ार रुपए ले पाएंगे.

क्या है योजना

सबसे पहले आपको बता देते हैं कि आखिर इस योजना का नाम क्या है तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार की इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है. इस योजना में लोगों को सामाजिक सुरक्षा मिलती है और इस स्कीम के तहत यानी इस योजना के तहत पेंशन धारकों को हर महा, या फिर सालाना के आधार पर पेंशन की सुविधा दी जाती है.

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC और केंद्र सरकार के द्वारा इस स्कीम को लाया गया है. इस योजना में आपको निवेश करने के लिए आपकी उम्र 60 साल ही होना चाहिए अगर आपकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है तो ही आप अप्लाई कर सकते हैं और अगर आपकी उम्र 60 साल से कम है तो आप इस योजना में निवेश नहीं कर सकते. इस योजना में निवेश के लिए आपको लगभग 15,00,000 रुपए का अमाउंट देना होगा.

क्या क्या मिलेगी सुविधा

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आपको क्या-क्या सुविधा मिलेंगे इसकी जानकारी भी आपको दे देते हैं. एक उदाहरण के तौर पर आपको समझा देते हैं मान लीजिए अगर आप ₹9,00,000 का निवेश करके इस योजना में अप्लाई करेंगे तो आपको सालाना ₹72,000 की पेंशन दी जाएगी यानी इस स्कीम पर एलआईसी की ओर से सालाना आपको 7.40% का ब्याज दिया जाता है.

अगर आप हर 6 महीने में पेंशन लेना चाहती हैं तो आपको हर 6 महीने वाली स्कीम भी मिल जाएगी इसके लिए आपको ₹36,000 रूपये दिए जाएंगे.

क्या पहले जमा हुए पैसे मिलेंगे वापस ?

वैसे तो एलआईसी की हर एक स्कीम किफायती और फायदेमंद होती है लेकिन केंद्र सरकार और एलआईसी की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आपको यह सुविधा दी जा रही है कि इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप जितना भी अमाउंट खर्च करेंगे वह पैसा आपको एलआईसी की तरफ से पॉलिसी खत्म होने पर वापस दे दिया जाएगा. इस स्कीम के पीरियड की खत्म होने की बात करें तो यह स्कीम लगभग 10 साल तक चलेगी और इस बीच आपको सालाना और 6 माह में पेंशन भी मिलती रहेगी अगर आप इस बीच में पॉलिसी से आउट होना चाहते हैं तो इस स्कीम के तहत जो भी पैसा आप इन्वेस्ट करेंगे वह आपको वापस दे दिया जाएगा लेकिन जो फायदा आपको मिल रहा है वो नहीं दिया जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments