Post Office Scheme: केंद्र सरकार ने जनवरी से मार्च की तिमाही के लिए कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा किया है. इसमें पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम भी शामिल है, जो लोगों के बीच खूब पॉपुलर है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र है. सरकार ने किसान विकास पत्र में निवेश पर मिलने वाली ब्याज की दर में इजाफा किया है. अगर आप नए साल में निवेश का प्लान बना रहे तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

जाने क्या है नई ब्याज दर

आपकी जानकारी के लिए बता दे पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करना बहुत सुरक्षित होता है. यही वजह है कि अभी भी एक बहुत बड़ी संख्या में लोग पोस्ट ऑफिस के स्कीम में इन्वेस्टमेंट करते हैं. असल में किसान विकास पत्र पैसे डबल करने के लिए भी बहुत फेमस है. ज्यादातर लोग इसमें रकम को डबल करने के लिए ही इन्वेस्ट करते हैं.

असल में सरकार ने किसान विकास पत्र की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी कि गयी है जिससे इंटरेस्ट रेट 7.0 फीसदी से बढ़कर 7.2 फीसदी कर दिया गया है. इन्वेस्टमेंट के123 महीने के लिए आपको 7 फीसदी का ब्याज मिलता है. लेकिन अब ये ब्याज दर आपको 7.2 फीसदी की दर से मिलेगा. अब आपका ये स्किम 10 साल में मैच्योर हो गया.