rashan card aadhar link
rashan card aadhar link

Ration Card Benefit: केंद्र सरकार अब राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की नई स्कीम लेकर सामने आई है। दरअसल अब राशन कार्ड लाभार्थी अपने कार्ड को आधार से लिंक कर सकते है। सरकार ने इस कार्य की अंतिम तारीख 31 मार्च को बदल कर 30 जून 2022 कर दी है। यानी अब आप 30 जून 2022 तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते है। वही इस बात की जानकारी Dept of Food and Public Distribution की तरफ से नोटीफिकेशन जारी करके दी गई है।

चलिए अब बात करते हैं कि राशन कार्ड से मिलने वाले फायदों के बारे में और इसको आधार कार्ड से लिंक कराना क्यों है अनिवार्य। राशन कार्ड रखने वाले कम कीमत में राशन खारीद सकते है। वही राशन कार्ड की मदद से सिर्फ राशन में ही नहीं बल्कि सरकार की तरफ से शुरू की गई अन्य योजनाओँ में भी लाभ मिलता है। जैसे सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना शुरू की है इसके तहत अगर आपका राशन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक है तो आप देश के किसी भी राज्य की राशन कार्ड की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे करें राशन कार्ड को आधार से लिंक

पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
वहा से ‘Start Now’ पर क्लिक करें.

इसके बाद अपना पता जिला राज्य सहित भरें।

अब ‘Ration Card Benefit’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां पर मांगी गई सभी जानकारी भरें जैसे कि अपना ई-मेल एड्रेस, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, और राशन कार्ड नंबर ।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

यहां OTP भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कम्पलीट होने का मैसेज मिलेगा।

वही इस प्रक्रिया के पूरे होते ही आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आपका आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

ऑफलाइन लिंक कराने की प्रक्रिया

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए आपको आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटो राशन कार्ड केंद्र पर जमा करनी होगी। जिसके बाद आपका राशन कार्ड केंद्र पर आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन होगा और आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

Latest News