post office scheme

Exclusive: पोस्ट ऑफिस में हर एक वर्ग और उम्र के हिसाब से कई तरह की स्कीम और पॉलिसी है। इन स्कीम में पैसा लगाकर आप कई गुना तक रिटर्न पा सकते हैं। यदि आप शेयर बाजार में पैसा लगाने से डरते हैं और कम समय में में मोटा मुनाफा कमाने की तलाश में है तो यह खबर आपके लिए है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स आपके लिए बहुत ही काम की है। इन स्कीम्स में आप पैसा लगाकर बिना अच्छा पैसा पा सकते हैं। जानिए पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही बेहतरीन एक स्कीम किसान विकास पत्र के बारे में…

क्या है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)

यह केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीन है जिसमें आप एक बार पैसा इन्वेस्ट करते हैं और एक निर्धारित अवधि के बाद यह पैसा डबल हो जाता है। इस योजना का मैच्योरिटी पीरियड वर्तमान समय में 124 महीने है। इस योजना में आपको किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) के रूप में सर्टिफिकेट्स खरीदने होते हैं जिन्हें आप 1000 रुपए, 5000 रुपए, 10000 रुपए तथा 50000 रुपए के गुणा के रूप में खरीद सकते हैं। इसमें आपको न्यूनतम एक हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होता है जबकि अधिकतम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है।

कहां खरीद सकते हैं Kisan Vikas Patra

इस योजना में खाता खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं। यदि आप अकेले खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए किसान विकास पत्र खरीदना चाहते हैं तो आप सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट ले सकते हैं। दो व्यस्कों को ज्वॉइंट रूप से खरीदना हो तो उन्हें ज्वॉइंट A या ज्वॉइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट खरीदना होता है।

इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है इसलिए सरकार ने सुरक्षा के लिए 50,000 रुपए से अधिक के इन्वेस्टमेंट पर PAN कार्ड तथा इनकम प्रुफ जमा करवाना अनिवार्य कर दिया है। यदि आप 10 लाख से अधिक इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट या आईटीआर की भी स्लिप जमा करवानी होती है।

Kisan Vikas Patra से मिलते हैं ये फायदे

किसान विकास पत्र पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई फर्क नहीं होता। इसमें मैच्योरिटी पूरी होने बाद आपका अपनी पूरी जमा राशि ब्याज सहित मिल जाती है। साथ ही आप Kisan Vikas Patra खरीदते समय यह ध्यान रखें कि आप मैच्योरिटी से पहले पैसा नहीं निकाल सकते, न ही इस पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के अन्तर्गत छूट मिलती है। Kisan Vikas Patra में मिलने वाले सर्टिफिकेट्स को आप सिक्योरिटी के रूप में रखकर लोन भी ले सकते हैं।

Latest News