Hotel safety rules
Hotel safety rules

हम लोग जब कभी भी बाहर घूमने के लिए जाते हैं तो किसी न किसी होटल या गेस्ट हाउस में रुकते ही हैं। इनमें कई होटल बहुमंजिला होते हैं। एक्सपर्ट लोग कहते हैं कि यदि हमें होटल आदि में रुकना होता है तो कभी भी तीसरे फ्लोर से ऊपर के फ्लोर पर रूम बुक नहीं कराना चाहिए। साथ ही हमें कभी ग्राउंड फ्लोर पर भी रूम बुक नहीं कराना चाहिए। सवाल यह है कि एक्सपर्ट लोग ऐसी सलाह आखिर क्यों दे रहें हैं। इसी का उत्तर हम आपको यहाँ बता रहें हैं।

Lloyd Figgins से जानें इस प्रश्न का उत्तर

“द सन” में Lloyd Figgins के बारे में काफी कुछ बताया है। इसके अनुसार वे एक भूतपूर्व सैनिक रहें हैं तथा वर्तमान में ट्रैवल रिस्क एक्सपर्ट का कार्य करते हैं। वे अपने अब तक के जीवन में बहुत से देशों में घूम चुके हैं। इस कारण ही उन्होंने होटल सेफ्टी-सिक्योरिटी को काफी नजदीक से देखा है। अब उन्होंने अपने अनुभव के आधार पर होटल रूम बुकिंग से जुड़ी सेफ्टी गाइडलाइन को जारी किया है। Lloyd Figgins के अनुसार यदि आप किसी होटल में रूम बुक करा रहें हैं तो यह ध्यान रखें कि आपका रूम 4th फ्लोर से ऊपर का न हो साथ ही आपका रूम ग्राउंड फ्लोर पर भी नहीं होना चाहिए। इसकी दो बड़ी वजह Lloyd Figgins बताते हैं।

आग लगने पर फंस सकते हैं

यदि आप 4th फ्लोरया उससे ऊपर के फ्लोर पर रूम बुक करा लेते हैं ओर वहां आग लग जाती है तो आपको वहां से निकलने में बहुत समस्या पैदा हो सकती है। आप सीढियो से भी आसानी से नहीं निकल सकते हैं। अतः 4th फ्लोर या उससे ऊपर के फ्लोर पर रूम बुक कराने से हमेशा बचना चाहिए।

ग्राउंड फ्लोर पर अधिक होती हैं चोरियां

ग्राउंड फ्लोर के बारे में Lloyd Figgins बताते हैं कि वैसे तो बहुत से होटल्स में काफी सुरक्षा व्यवस्था होती है। लेकिन इसके वाबजूद वहां चोरियों की घटना अक्सर देखी जाती है। ग्राउंड फ्लोर पर चोरियों की घटना सबसे अधिक देखने को मिलती है। Lloyd Figgins आगे कहते हैं कि तीसरा फ्लोर सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। वहां आपको चोरियों की घटना देखने को नहीं मिलती है तथा आग लगने जैसी घटना होने पर आप वहां से आसानी से निकल जाते हैं।

Latest News