EPFO अपने खाताधारकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। इन्हीं सुविधाओं में एक है अपने PF अकाउंट का बैलेंस जानना। हालांकि इसके लिए आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वहां पर अपने UAN नंबर से लॉग इन करना होगा, उसके बाद ही आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंट स्टेट्स देख सकेंगे। परन्तु क्या होगा अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है या आप इंटरनेट चलाना नहीं जानते हैं। ऐसी स्थिति के लिए भी EPFO ने जुगाड़ किया हुआ है।

सिर्फ SMS भेज कर भी जान सकते हैं आप अपना PF Balance

EPFO की इस सर्विस से आप बहुत ही आसानी से अपने PF balance के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN LAN लिख कर भेजना होगा। इसमें आपको UAN की जगह पर अपने अकाउंट का UAN number और LAN की जगह पर जिस भाषा में आप जानकारी चाहते हैं, उसे लिखना होगा। जैसे आप अंग्रेजी भाषा में जानना चाहते हैं तो आपको ENG लिखना होगा, परन्तु यदि आप हिंदी भाषा में जानना चाहते हैं तो HIN लिखना होगा।

EPFO वेबसाइट के अनुसार आप एसएमएस भेजकर अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, तमिल, गुजराती, कन्नड़, तेलुगू, बंगाली और मलयालम भाषा में मैसेज अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। परन्तु इसके लिए जरूरी है कि आप उसी फोन से मैसेज करें जो EPFO की वेबसाइट पर रजिस्टर है, अन्यथा इस मैसेज का कोई रिप्लाई नहीं आएगा।

मिस कॉल से भी जान करते हैं आप अपना PF Balance

यदि आपके फोन में इंटरनेट नहीं है या आप पुराने जमाने वाले बटन फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने रजिस्टर नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल देनी है। मिस कॉल देने के बाद आपके पास EPFO की तरह से एक मैसेज आएगा जिसमें आपके पीएफ बैलेंस की पूरी जानकारी होगी।