नई दिल्ली: जब हमारे पास रखी हुई चीज़ पुरानी हो जाती है तो हम उसे बेकार समझने की भूल कर कर बैठते है। आपको बता दे की इन दिनों देश में पुराने सिक्को का व्यापार काफी तेज़ी से चल रहा है। लोग इन पुराने सिक्को को बेचकर घर बैठे आसानी से लाखो रूपए तक कमा ले रहे है। अगर पास पास भी तिजोरी में ऐसे हे कुछ पुराने सिक्के मौजूद है तो यह खबर आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है।

आपको बता दे की पिछले कुछ वर्षों में, भारत में कई सारे सिक्कों को बंद कर दिया गया है, जिससे मौजूदा सिक्कों के दाम में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इन दुर्लभ सिक्कों के अलावा, भारत में कई लोग क्वीन विक्टोरिया के सिक्कों की ‘खरीदारी’ करना भी काफी पसंद कर रहे है।

खासकर दिवाली और अक्षय तृतीया के पवित्र अवसरों पर। आपको बता दे की ई-कॉमर्स वेबसाइट क्विकर पर, 1862 के क्वीन विक्टोरिया सिक्के बिक्री के लिए मौजूद हैं। इस वेबसाइट पर ये सिक्के लगभग 15 लाख रुपये में बेचे जा रहे हैं। 1862 में ढाला गया यह 1 रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है।

आपको बता दे की दरअसल यह विशेष सिक्का (ब्रिटिश शासन) ब्रिटिश काल का ही होना चाहिए और इस सिक्के को 1885 का होना चाहिए। यदि आपके पास वर्ष 1885 में छपा 1रुपये का सिक्का मौजूद है तो आप इस सिक्के को ऑनलाइन नीलामी में बेच सकते हैं और लाखो रूपए कमा सकते है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में एक ऑनलाइन नीलामी में इस सिक्के की करोड़ों रुपये की बोली लगाई गई थी।

अगर आप के पास भी ऐसा सिक्का है तो आप भी इससे ऑनलाइन वेबसाइट पर जा बेच सकते है। हालांकि, इन साइट्स पर सिक्के बेचने के लिए वहां रजिस्ट्रेशन कराना बेहद जरूरी है। यहाँ रजिस्ट्रेशन करते समय आपको बहुत ध्यान से हर वह एक डिटेल भरनी होगी जो आपसे साइट द्वारा मांगी जाएगी, ताकि आप बिना किसी दिकत के अपने सिक्के को यह पर बेच सके।

कितनी है इस सिक्के की कीमत
1 रुपए के इस सिक्के की 10 करोड़ रुपए में नीलामी हुई थी। लेकिन यह सिक्का कोई छोटा सिक्का नहीं था। अगर 1885 में ब्रिटिश डोमिनियन का सिक्का छपता है, तो आप इसके लिए 10 मिलियन रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। तो आप इसे ऑनलाइन नीलामी में लगा सकते हैं।

कैसे बेचे यह सिक्का
अगर आपके पास भी ऐसे सिक्के हैं और आप भी इन्हें सेल करना चाहता हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं
सबसे पहले सिक्के की एक पिक्चर क्लिक करें
उस सिक्के की फोटो indiamart.com साइट पर अपलोड कर दें
जिन लोगों की सिक्के को खरीदने में दिलचस्पी है
वो आपसे सीधा कॉन्टैक्ट करेंगे
पेमेंट और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का सेल कर सकते हैं
इसके अलावा यहां आप बारगेनिंग भी कर सकते हैं
इसके साथ ही आप indiamart.com पर भी आप अपनी आईडी बना कर सिक्के की नीलामी कर सकते हैं
इसके लिए आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं। (1 Rupee Old Coin) नीलामी के लिए आपको अपने सिक्के की फोटो शेयर करनी होगी
बहुत से लोग एंटीक सामान खरीदते हैं । कुछ लोग जो पुराने सिक्कों को इकट्ठे करते हैं वे आपको इसके लिए अच्छे पैसे दे सकते हैं

Latest News