rbi latest update
rbi latest update

Bank Rule: आजकल बहुत सारे नियम में बदलाव किये गए है। ऐसे ही एक और नियम में बदलाव किया गया है जिसके बारे में जानकर आपको ख़ुशी होगी।दरअसल अब अगर आप लोन के पेमेंट को नहीं भरते है तो अब आपको रिकवरी एजेंट के तरफ से कोई भी धमकी नहीं मिलेगी। जी हाँ ये बात बिलकुल सच है। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने अब कर्ज वसूली एजेंटों के लिए सख्त नियम कानून बनाये हैं।

RBI ने बकाया कर्ज की वसूली करने वाले एजेंटों के लिए कुछ निर्देश जारी किए है। RBI के तरफ से ये जारी किया गया है कि अब कर्जदारों को सुबह आठ बजे से पहले और शाम सात बजे के बाद कोई नहीं बुला सकता। इस अधिसूचना को जारी करते हुए, RBI ने बताया है कि बैंकों, गैर-बैंक वित्तीय कंपनियों और परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों को ये बात सुनिश्चित करना चाहिए कि ऋण की वसूली के संबंध में उसके निर्देशों का विधिवत पालन करना है।

हानि होने से रोकें

इस मामले पर RBI ने कहा कि ये सलाह दी जाती है कि “विनियमित संस्थाओं को सख्ती से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे या उनके एजेंट बकाया ऋण की वसूली के दौरान किसी भी तरह से उधारकर्ताओं को परेशान करने या उकसाने से बचें।” इसके अलावा RBI ने ये भी कहा कि कर्जदारों से किसी भी तरह के कोई भी गलत मैसेज, धमकी या अनजान नंबरों से कॉल करने नहीं करने को भी कहा है। RBI के हिसाब से रिकवरी एजेंट कर्जदारों को सुबह 8 बजे से पहले और शाम 7 बजे के बाद कॉल नहीं कर सकते।

Latest News