1 Rupee Old coin: पैसे कमाना है तो बहुत मुश्किल लेकिन आज हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताने वाले है. जी हाँ इस तरिके से ना तो आपको बाहर जाने की जरूरत होगी और ना ही पसीना बहाने की. आप ये काम घर बैठे बैठे आसानी से कर सकते है. एंटीक चीज़ो के बारे में तो आपने सुना ही होगा. लेकिन आज हम आपको बतांएगे एंटीक सिक्के और नोटों के बारे में जिसे लोग खूब पसंद करते है.

ये बात तो हम सब जानते है की ऐसे कई पुराने सिक्के और नोट होते हैं जो नहीं चलते है. ये सिक्के चलते इसलिए नहीं है क्योंकि सरकार इन्हे बंद कर देती है. अब भले ही ये मार्किट में ना चले लेकिन लोग इसे बेच के अच्छे खास पैसे कमा लेते है. लोग इसे बेचने के लिए लाखों रुपए देने को तैयार हो जाते है. वैसे तो मार्किट में सभी नोट और सिक्के चलते है लेकिन आज हम आपको 1 रुपए के सिक्के के बारे में बताएंगे जो बहुत ही डिमांड में है. चलिए आपको उसकी खासियत के बारे में बताते है.

पुराने 1 रुपए के सिक्के की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे हम जिस सिक्के की बात कर रहे है असल में वो सिक्का महारानी विक्टोरिया के वक़्त बनाया गया था. बात अगर ख़ासियत कि करें तो 1 रुपए के सिक्के पर H का मार्क बना हुआ होना चाहिए. इतना ही नहीं इस पर साल 1862 जरूर लिखा हुआ होना चाहिए. साल लिखे होने के साथ साथ उस पर धान की कली भी बनी हुई होनी चाहिए. यकीन मानिए आपको एक सिक्के के 2 लाख रुपए मिलेंगे.

ऐसे बेचें नोट और सिक्के

इन पुराने नोटों और सिक्कों को बेचने के लिए आपको Www.Ebay.Com पोर्टल पर खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद खुद के बारे में डिटेल डालनी होगी. इतना कुछ करने के बाद खुद के पास मौजूद सिक्के की तस्वीर क्लिक करके इस पर अपलोड करना होगा. बस इसके बाद आपका काम खत्म.