केंद्र सरकार एक से बढ़कर एक नई योजना लेकर आती है. जैसे की अब सरकार सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है. और इसके कई सारे फायदे भी है. जी हां आप सोलर प्लांट को लगवा कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते है. सरकार प्लांट साइट पर सब्सिडी देगी. यदि आप पूरी छत को सोलर प्लांट से कवर करते है, तो आपको ज्यादा सब्सिडी प्राप्त होती है. यदि छोटे प्लांट का उपयोग करेंगे तो, आपको कम सब्सिडी प्राप्त होगी.

इस योजना में पूरी लागत का भुगतान 5 से 6 वर्ष में किया जाएगा. इसके बाद आपको 20 सालों तक आपकों फ्री मे बिजली प्राप्त होगी.इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आपको सोलर प्लांट लगवाना होगा. पास के बिजली विभाग से संपर्क करे. और इस योजना का लाभ उठाएं.साथ ही आप इसकी सरकारी वेबसाइट से भी संपर्क कर सकते है, mnre. gov. in पे जाए.यदि आप का प्लांट साइज बड़ा होगा,तो आपको सब्सिडी के रूप में ज्यादा राशि प्राप्त होंगी.

केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2022 में योजना के उपभोक्ताओं के लिए सोलर प्लांट लगवाने की योजना को और भी सरल बना दिया है. 5-6 सालों में इस योजना का भुगतान किया जाएगा.20 सालों तक आपको फ्री बिजली प्राप्त होगी.ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए दी गई वेबसाइट पर संपर्क करे.

जानिए सोलर सब्सिडी

UP, मे नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी ने सोलर प्लांट लगवाने वाले लोगो कों सब्सिडी उपलब्ध की है.
15KW रूफटॉप सोलर प्लांट पर 40% सब्सिडी प्राप्त होंगी.

3से 10 kilo vat पर 20% सब्सिडी उपलब्ध है.

Housing सोसाइटी के लिए 500 KW सोलर प्लांट पर 20% सब्सिडी मिलेगी.

जानिए कैसे करें आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए solarrooftop.gov. in पर जाए.

Apply for solar roof top के विकल्प को चुन लें.

फिर अपनी state और पूछी गई जानकारी भरले.

फिर आप आसानी से इसमें आवेदन कर सकेंगे.ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर पर संपर्क करें 18001 803 333 से जुड़े.

Latest News