Old Coin & Notes Sell 2023: अगर आप भी घर बैठे बैठे आसानी से लाखों नहीं करोड़ों रुपया कमाना चाहते हैं तो यह खबर अंत तक जरूर पढ़ें. वैसे तो अब पैसा कमाना बहुत आसान हो चुका है जहां एक तरफ आप ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस करके आराम से पैसा कमा सकते हैं तो वहीं अब आप घर बैठे बैठे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अपने पुराने सिक्के और नोटों को बेचकर भी लाखों रुपए कमा सकते है.

दरअसल दुनिया भर में ऐसे कई लोग मौजूद हैं जिन्हें पुराने नोट और पुराने सिक्के जमा करने का काफी शौक होता है, लेकिन शायद ही कुछ लोगों को पता हो कि पुराने नोट और पुराने सिक्कों की कीमत करोड़ों में नीलाम की जाती है. आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में पुराने नोट और पुराने सिक्के काफी ऊंचे दामों में खरीदे जाते हैं. अगर आपके पास भी पुराने सिक्के जैसे कि ₹2, ₹5, ₹10 या फिर पुराने नोट ₹10, ₹20, ₹50 का नोट है तो आप इसको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचकर अच्छी खासी मोटी रकम कमा सकते हैं. इन पुराने नोटों और सिक्कों पर कुछ खास विशेषताएं और खासियत होनी जरूरी है तभी आपको इन पुराने नोट और सिक्कों के बदले लाखों रुपए मिल सकते हैं. आइए खबर में आगे विस्तार से बताते है इन पुराने सिक्के और नोट में क्या कुछ खासियत होनी जरूरी है.

* पुराने सिक्के और नोटों की खासियत

अगर आपके पास भी किसी कोने में या फिर आपके पर्स में पुराने सिक्के और नोट रखे हुए हैं तो जल्दी से चेक कर लीजिए क्या इन पर भी यह खास विशेषताएं हैं जिसे बेचकर आप रातों रात मालामाल बन सकते हैं. आपके पास ₹2, ₹5 या फिर ₹10 रुपए का सिक्का है जिसपर सीरियल नंबर 786 लिखा हुआ है तो आपके इसके बदले 2 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए मिल सकते है.

786 सीरियल नंबर वाले पुराने सिक्कों की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में बहुत अधिक है क्योंकि मुस्लिम समाज में ऐसे नंबर को काफी पवित्र और लक्की माना जाता है जिसके कारण इस सीरियल नंबर वाले पुराने सिक्के की कीमत काफी अधिक हो जाती है.

* कहां और कैसे बेचें

अगर आपके पास भी ये एंटीक और यूनिक पुराना सिक्का है जिसपर ऊपर बताया गया सीरियल नंबर है तो आप इसको ऑनलाइन वेबसाइट OLX, CoinBazar आदि जैसी वेबसाइट पर अपने सिक्के को अच्छे दामों के बेच सकते है. इन वेबसाइट पर जाकर आप अपने सिक्के की फोटो अपलोड कर इस सिक्के की नीलामी कर सकते है जिसमें आपको इसके दाम लाखों में मिल जाएंगे.