50 rupee old note
50 rupee old note

नई दिल्ली। मोदी सरकार के आने के बाद से बाजार में पुराने सिक्कों व नोट पूरी तरह से बंद हो चुके है जिसके चलते इसकी कीमत भी ना के बराबर है लेकिन ऑनलाइन मार्केट पर इन पुराने नोटो व सिक्कों की इतनी डिमांड है कि इन नोटों को यहां पर बेचकर आप घर बैठे करोड़पति तक बन सकते है।

दरअसल ऑनलाइन बाजार में कई ऐसी बेवसाइट है जहां पर पुराने सिक्के व नोटो की खरीदी बिक्री काफी तेजी के साथ की जाती है। इस बाजार में दुर्लभ चीजों की नीलामी धड़ल्ले से हो रही है। इन दुर्लभ नोट और सिक्के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नीलाम किए जा रहे हैं,लेकिन इन्हें नीलाम करने से पहले कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी है। जिसके बाद ही आप इन सिक्कों व नोटों को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर सेल कर सकते हैं।

इन दिनों बाजार में 50 के नोट की डिमांड काफी ज्यादा है। लेकिन शर्तों के अनुसार 50 का नोट ऐसा होना चाहिए जिसके अंक में 786 अंक लिखा हुआ होना चाहिए। ऐसे नोट को इस्लामिक लोग भारी कीमत के साथ खरीद लेते है। क्योकि 786 अंक वाला नोट उनके लिए बेहद ही शुभ होता है। यदि आपके पास भी इस तरह का नोट है तो आप इसे नीलाम कर मनचाही कीमत प्राप्त कर सकते है।

जानिए कैसे बैचे ये रूपए

50 के नोट को बेचने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.ebay.com पर जाएं।

होम पेज पर आप यहां अपना Seller के रूप में रजिस्ट्रेशन करें।

फिर 50 के नोट की साफ तस्वीर लेकर इसे वेबसाइट पर अपलोड कर दें।

eBay तब आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाया जाएगा जो इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर पुराने बैंक नोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं।

जो लोग आपके द्वारा लिस्ट किए गए नोट को खरीदना चाहेंगे वो आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे।

कॉन्टैक्ट होने के बाद आप नोट को लेकर आगे बात कर सकते हैं और सही और संभव कीमत पर इसे बेच सकते हैं।

Latest News