सफलता कभी किसी एक व्यक्ति की वजह से नहीं मिलती। हालांकि अक्सर लोग इस गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं कि उन्हें सिर्फ अपने काम की वजह से सफलता हासिल हुई है। जबकि सच यह होता है कि उनकी सफलता के पीछे बहुत से लोगों का हाथ होता है, जिसे वे कभी नहीं मानते और सारा श्रेय खुद को ही देते हैं। एक सच्चा एंटरप्रेन्योर जानता है कि उसकी सफलता, केवल उसी की नहीं है, उसमें उसके स्टाफ का भी हाथ है। इसके साथ ही वह यह भी जानता है कि अगर वह अपनी टीम को सफल बनाना चाहता है तो उसे उसके लिए वकालत करनी पड़ेगी। उसे अपनी टीम को आगे ले जाने के लिए कोशिश करनी होगी। जब टीम सफल होगी तो एंटरप्रेन्योर भी आगे बढ़ेगा। जब आप स्टाफ के लिए कुछ करते हैं तो वह पूरी मेहनत से अपना काम करता है। इससे सफलता के मौके बढ़ जाते हैं। जानिए, किन तरीकों से आप स्टाफ की सफलता में योगदान दे सकते हैं –

एक एंटरप्रेन्योर को हमेशा अपने हितों को किनारे रखते हुए अपने स्टाफ को आगे बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए।

आपके एम्प्लॉइज को जब आपका साथ मिलता है तो वे जी-जान से आपको सफल बनाने में जुट
जाते हैं।

एम्प्लॉइज से जुड़े रहें
अपने स्टाफ से जुड़े रहें। जब कोई अच्छा काम करने पर आप एम्प्लॉइज की पीठ थपथपाते हैं या उनकी आंखों में आंखें मिलाकर उनसे बात करते हैं तो आप दोनों के बीच एक जुड़ाव पैदा होता है। इससे आपके एम्प्लॉइज को अहसास होता है कि आपकी नजरों में उनकी कीमत है। जब आप उनसे सीधे बातचीत करते हैं तो आप उन्हें स्पेशल महसूस करवाते हैं।

स्टाफ पर भरोसा जताएं
अपने स्टाफ को भरोसा दिलाएं कि वह कुछ भी हासिल करने में सक्षम है। जब आप ऐसा करेंगे तो स्टाफ आपके इस भरोसे पर विश्वास करेगा और आपको उनके काम में इसकी झलक मिलेगी। याद रखें कि किसी दूसरे को गलत साबित करके या नीचा दिखाकर कभी सफलता नहीं मिलती। सफलता सही मायनों में तब हासिल होती है जब आप दूसरों पर विश्वास जताते हैं।

अपने एम्ल्पॉइज के कोच बनें
जब आप अपने स्टाफ को उसके सपने पूरे करने के लिए कोचिंग देंगे, तब आप भी सफलता पा सकेंगे। अपने स्टाफ के कोच बनकर आप उसे दिमागी तौर पर मजबूत करेंगे ताकि वह अपना बेस्ट कर सके। आपको उसे सही रास्ते की ओर ले जाना होगा। उसे बेहतर रणनीति बतानी होगी ताकि वह अपने लक्ष्य पर जीत हासिल कर सफल हो सके।

स्टाफ का साथ दें
अ गर आप स्टाफ को आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं तो आपको उसका साथ देना होगा। आप यह काम तीन तरीके से कर सकते हैं – उसे सुनकर, उसे अहमियत देकर और उसे समझकर। अपने एम्प्लॉई की समस्या सुनकर उसे दूर करने की कोशिश करें। उसमें विश्वास भरें। इस तरह से आपके एम्प्लॉइज हिम्मत के साथ आगे बढ़ सकेंगे।

अपने स्टाफ को सम्मान दें

एक एंटरप्रेन्योर के तौर पर जरूरी है कि आप अपने स्टाफ का सम्मान करें। अक्सर लोग अपने एम्प्लॉइज के साथ सही बर्ताव नहीं करते। जब तक आप अपने स्टाफ को महज कोई चीज समझते रहेंगे और उससे ढंग से पेश नहीं आएंगे, तब तक आप सफल नहीं हो पाएंगे। अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने एम्प्लॉइज की कीमत समझनी होगी और आपको उन्हें पूरा सम्मान देना होगा। जब आप ऐसा करेंगे, तब उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह अपने साथ-साथ आपको भी आगे लेकर जाएंगे।

स्टाफ को सही सलाह दें
अ पने स्टाफ को आगे बढ़ाने के लिए, आपको खुद से आगे बढ़कर सोचना होगा। आपको यह देखना होगा कि आपके स्टाफ के लिए क्या अच्छा है। आपको उसकी आलोचना या उसकी कमियां गिनाने के बजाय उसे गाइड करना होगा। जब आप ऐसा करेंगे तो आप अपने स्टाफ को उसके फायदे के अनुसार सलाह दे पाएंगे, न कि अपने फायदे के अनुसार। जब आप अपने मतलब को आगे रखकर उसे सलाह देंगे, तो वह सही नहीं होगी। इसके बजाय अगर आप उसकी रुचियों और उसके लक्ष्य के हिसाब से सलाह देंगे, तो ज्यादा बेहतर होगा। इससे स्टाफ खुद को सफल बना सकेगा।

Latest News