EPFO

नई दिल्ली: 7 करोड़ से ज्यादा पीएफ अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी है. दरअसल, केंद्र सरकार पीएफ पर मिलने वाली ब्याज की राशि ट्रांसफर कर रही है. इस बार कर्मचारियों को 8.1 फ़ीसदी की दर से पीएफ खाते पर ब्याज का भुगतान किया जाएगा. यह ब्याज दर पिछले 4 दशकों में सबसे कम बताया जा रहा है. जब से इस बात का ऐलान हुआ तब से कर्मचारी लगातार ये सवाल कर रहे हैं कि उनके खाते में कितने रुपए बतौर ब्याज आएगा. आइए जानते हैं कि कर्मचारियों को कितना पैसा सरकार की ओर से दिया जाएगा.

उदाहरण के लिए मान लीजिए यदि किसी पीएफ कर्मचारी के खाते में 10,00,000 रूपये जमा है तो उसे 8.1 फ़ीसदी की दर से 81,000 रूपये का भुगतान किया जाएगा. वहीं, अगर किसी कर्मचारी के खाते में 5,00,000 रूपये जमा है तो उसे 40,500 रूपये बतौर ब्याज दिया जाएगा. कर्मचारी ऑनलाइन माध्यम से अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें क्या करना होगा यह जानिए.

-सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग-इन करें
-ई पासबुक पर क्लिक करने के बाद कर्मचारियों को अपना नाम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना होगा
– डिटेल्स भरने के बाद मेंबर आईडी को चुने
-इसके बाद आपको अपना इपीएफ बैलेंस दिख जाएगा

दूसरी तरफ, केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फ़ीसदी से बढ़ाकर 38 फ़ीसदी कर दिया है. जुलाई माह से कर्मचारियों को 38 फ़ीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. सरकारी कर्मचारी लंबे समय से 18 महीने के DA एरियर को लेकर भी सरकार से सवाल कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द सरकार डीए एरियर पर भी फैसला कर सकती है. यदि कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत एरियर का पैसा मिलता है तो उनके खाते में मोटी राशि आएगी

Latest News