Mustard oil Price: महंगाई दर बढ़ने के साथ ही खाद्य सामग्री पर भी महंगाई की मार पड़ने लगी है। लेकिन अब नै फसलों के आने से पहले ही सरसों के तेल की कीमत गिरने लगी है। खाद्य पदार्थ अब धीरे-धीरे अपनी कीमतों पर लौटन लगे हैं। सरसों के तेल कीमत पहले की तुलना में 40 रूपए तक कम देखी जा रही है। पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सरसों के तेल की कीमत 168 रुपये तक चली गई थी पहुंच गया था। अब आज यूपी और राजस्थान में सरसों के तेल के ताजा भाव 161 रुपये देखे गए हैं। राजस्थान में इस बार सरसों की आवक कम होने से Sarso Ke tel ki Price भी बढ़ेगी।

Mustard oil Rate in Rajasthan

राजस्थान में सरसों के तेल की कीमत 2600 रूपए टिन है। एक टिन में 16 लीटर के करीब सरसों का तेल आता है। सरसों के तेल में वृद्धि की ख़ास वजह एक ये भी है कि लोग अपने पशुओं को काकड़ा देने की बजाय सरसों का तेल देते हैं। दूध में फैंट बढ़ाने के लिहाज से भी लोग सरसों के तेल को जानवरों को खिलाने के लिए काम में लेने लगे हैं। सरसों के तेल में चिकनाहट की वजह से वह दूध में उतर आता है। सरसों के तेल जानवरों को देने से घी की मात्रा में भी वृद्धि होती है। सरसों के तेल की कीमत पिछले महीने 2400 रूपए प्रति टिन तक देखी गई थी।

Mustard Oil Price in india

इंडिया लेवल पर सरसों के तेल की कीमत देखें तो 180 रूपए प्रति लीटर तक भाव देखे जा रहे हैं। बोतल में सरसों के तेल की जगह रिफाइंड तेल बेचा जा रहा है। सरसों में टैगोर मार्क वाला तेल ही शुद्धता में सही आता है।

चंबल रिफाइंड तेल की कीमत

चंबल का तेल खाने में ठीक रहता है। सरसों के तेल के विकल्प के रूप में हम इसे भी खाने के काम में ले सकते हैं। चंबल के तेल की कीमत भी 180 रूपए प्रति लीटर के करीब है। सरसों के तेल की ही तरह इसके भाव भी ऊपर और निचे होते रहते हैं। टैगोर मार्क शुद्ध सरसों के तेल की आज की कीमत 160 रूपए प्रति लीटर है।

Sarso Ke Tel Ki Price in UP

यूपी के सभी जिलों में सरसों के तेल की कीमत अलग होती है। विभिन्न जिलों में सरसों की आवक और वहां के परिवहन शुल्क पर ही कीमत निर्भर करती है। शामली में सरसों के तेल के भाव 168 रुपये प्रति लीटर है। वहीं गोंडा जिले में 179 रुपये रहा था। इससे पहले यहां सरसों के तेल की कीमत 181 रुपये थी। कानपुर में सरसों के तेल की कीमत 180 रुपये देखी गई। जो पिछले दिनों से दो रूपए कम है। पिछले हफ्ते गोंडा जिले में सबसे ज्यादा 181.50 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर सरसों का तेल बिका था।

Mustard Oil Rate in MP And CG

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरसों के तेल की कीमत सबसे कम है। क्योंकि वहां सरसों के तेल से ज्यादा अन्य रिफाइंड तेल की मांग रहती है। एमपी में सरसों के तेल की कीमत 140 रुपये प्रति लीटर है। इससे पहले यहां 142 रुपये प्रति लीटर भी कीमत पहुँच गई थी। छत्तीसगढ़ में सरसों का तेल 146 रुपये प्रति लीटर बिका है। एमपी में सरसों के तेल की रेट सर्वाधिक 152 रूपए प्रति लीटर तक इस महीने गई है।

Latest News