Friday, January 27, 2023
HomeBusinessखत्म हुआ नया पेंशन सिस्टम, इस महीने से लागू होगा...

खत्म हुआ नया पेंशन सिस्टम, इस महीने से लागू होगा पुराना पेंशन सिस्टम

Old Pension:  पेंशन किसी के लिए भी कितनी जरुरी है ये बात तो हम सब जानते है. लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही पुरानी पेंशन व्यवस्था को हटा दिया गया है. लेकिन जब पुरानी पेंशन व्यवस्था हटाई गयी तो देश भर में हंगामा हो गया. लोग फिर से इसे लागू करने की मांग करने लगे. अभी भी इस मामले में देश भर में बहस छिड़ी है. लेकिन इस बीच ओल्ड पेंशन सिस्टम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जी हाँ ऐसी खबरें सामने आ रही है की देश के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू किया जानेवाला है. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

लागू होगा OPS

आपकी जानकरी के लिए बता दे हिमाचल प्रदेश राज्य के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस बात को बताया कि इस महीने एक कैबिनेट बनाई जाएगी. इस मीटिंग में सबसे पहली कैबिनेट में ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया जाएगा. इस पेंशन सिस्टम से लाखों कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है. इस कैबिनेट की मीटिंग में इस बारे के सभी फैसले को सब के सामने पेश किया जाऐगा. इसके बाद ऐसे ही लिस्ट आगे आ जाएगी इसे लागू कर दिया जाएगा.

होगी कई राज्यों में लागू

इतना ही नहीं कहा जा रहा है की साल 2022 के बजट में राजस्थान सरकार ने अभी हाल ही में इस वित्त वर्ष में ओल्ड पेंशन को फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है. कहा जा रहा है की इस सिस्टम को छत्तीसगढ़ के राज्य सरकार ने लागू करने की बात कह दी है.

पुरानी पेंशन से मिलने वाले फायदे

बात अगर पुरानी पेंशन से मिलने वाले फायदे की बात करें तो इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा की पेंशन आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनाई जाती है. इस पेंशन में महंगाई दर को बढ़ने के साथ साथ डीए में बढ़ोतरी भी की जा सकती है. नया वेतन से भी पेंशन में इजाफा होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments