नई दिल्ली। गर्मी का मौसम अब अपना बड़ा रूप लेता जा रहा है। तेज धूप की गर्मी से तंग आकर लोग जब घर आते है तो सीधे पंखे को चालू करके ठंडाहट लेने लग जाते है। लेकिन जब पंखा धीमी गति से काम कर रहा होता है तो उस दौरान काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में पंखे को बदलने का ऑप्शन सबके सामनेआता है। यदि आपके भी पुराने पंख काम करना बंद कर रहे है तो पहले जान लें कितने ब्लेड वाले पंखे आपके लिए बेस्ट साबित होते है।

3 ब्लेड पंखें

बैसे तो हर घरों में 2 या 3 ब्लेड वाले पंखें सबसे ज्यादा हर घरों में देखने को मिलते है।  इनकी सेल भी मार्केट में जमकर होती है हालांकि इन दिनों मार्केट में 4 ब्लेड वाले पंखें ज्यादा धमाल मचा रहे हैं लेकिन हम आपको बता दें की मार्केट में भले ही 4 से ज्यादा बेल्ड के पंखे आपको देखने को मिले लेकिन इनमें सबसे ज्यादा तेज हवा हमें 3 ब्लेड के पंखों में ही देखने को मिलेगी। आइये अब आपको बताते हैं की 4 ब्लेड वाले पंखें सबसे ज्यादा कहां पर यूज होते हैं और इन पंखो का सही यूज क्या है।

4 ब्लेड पंखे का उपयोग

4 ब्लेड वाले पंखें बैसे तो अच्ची हवा देने में सक्षम है लेकिन सबसे ज्यादा इसके उपयोग एयर कंडीशनर के साथ चलाने के लिए अकिया जाता है असल में 4 ब्लेड वाले पंखें एक सप्लीमेंट की तरह कार्य करते हैं जो आपके घर या ऑफिस में लगे AC की हवा को चारों और फैलाने का काम करने में मदद करते हैं। यही कारण है की विदेशों में AC का उपयोग हर घरों में किया जाता है इसलिए 4 ब्लेड वाले पंखे वहां सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं और भारत में ये पंखे महंगे होटल्स या बड़ें बड़े बंगलों में देखने को मिलते है।

3 ब्लेड पंखे का उपयोग

3 ब्लेड वाले पंखें की बात करें तो इसका का उपयोग AC के साथ नही किया जाता है। क्योकि ये बिना एसी के ही तेज और ठंडी हवा देने में सक्षम होते हैं। 3 ब्लेड वाले पंखें 4 ब्लेड वाले पंखों से कहीं ज्यादा सस्ते, बिजली की खपत भी कम करने वाले होते है। 3 ब्लेड वाले पंखों में पुर्जे कम होते हैं इसी कारण इसकी स्पीड अन्य पंखो से भी ज्यादा ही होती है। अतः इन दोनों पंखों में अंतर यह है की 3 ब्लेड वाले पखों को एक ही कमरे में तेजी से हवा पाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। वही 4 ब्लेड पंखों को AC के साथ चलाने के लिए यूज किया जाता है।