PMGKAY Scheme: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) योजना को तीन महीने और बढ़ाने की घोषणा की। इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है। आपको बता दें कि यह योजना 30 सितंबर को खत्म होनी थी लेकिन अब कैबिनेट ने इसे तीन महीने और यानी दिसंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी. योजना के विस्तार के बाद इसमें शामिल लागत 44,700 करोड़ रुपये आंकी गई है।

यह योजना कोरोना काल में शुरू की गई थी
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना मार्च 2020 के महीने में कोरोना काल के दौरान शुरू की गई थी। इसके तहत बीपीएल श्रेणी के परिवारों को मुफ्त राशन की सुविधा मिलती है। इसके तहत हर व्यक्ति को हर महीने 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल मुफ्त दिया जाता है।

कई बार बढ़ाया गया है
इस योजना का अब तक कई बार विस्तार किया जा चुका है। इससे पहले मार्च 2022 में मुफ्त राशन की इस योजना को अप्रैल-सितंबर 2022 तक छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। इस योजना के लागू होने के बाद से राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले खाद्यान्न के अलावा मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना ने कोरोना काल में गरीब परिवारों को बड़ी मदद दी है।

कैबिनेट ने और भी बड़े फैसले लिए-
इसके अलावा कैबिनेट ने और भी कई अहम फैसले लिए. केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का भी फैसला किया गया है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि केंद्र सरकार ने नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है. “वर्तमान में, कुल 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण का काम भी चल रहा है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन,

Latest News