नई दिल्ली: वैसे तो हमारे देश में सरकार ने गरीब वर्ग के लोगो के लिए कई सारी योजनाए जारी की है ताकि उन्हें आर्थिक रूप से किसी प्रकार की परेशानी न हो। सरकार ने आज के टाइम पर देश में कई सारी योजनाए लागु की हुई है जैसे स्वास्थ्य, रोजगार, शिक्षा,बीमा कवर। और किसानो के लिए सरकार ने खास तोर से पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) चलायी है।

आपको बता दे की पीएम किसान सामान निधि योजना में किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते है। आपको बता दे की इसका लाभ 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में ये लाभ दिया जाता है। लेकिन वही इस बीच कुछ किसान पात्र न होते हुए भी गलत तरीके से योजनाओं का लाभ ले रहे है। जिन पर अब कार्रवाई शुरू हो रही है और उनके लिए सरकार सख्त कारवाही करेगी।

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे है तो आपके लिए यह जानना काफी ज़रूर है की कही इस लिस्ट में आपका नाम तो नहीं है। क्युकी अगर आप इस योजना का गलत तर्रिके से लाभ ले रहे है तो आपको यह भरी पड़ सकता है। आपको बता दे की ऐसा करने वाले अपात्र किसानों को किस्त के पैसे वापास लौटाने पड़ेंगे। अगर आप ऑनलाइन माध्यम से जानना चाहते हैं कि आपको पीएम किसान सम्मान योजना में आपको किस्त के पैसे वापस करने है या नहीं इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। website की लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। जिस पर आप visit करके पता कर सकते है कि आपको किस्त के पैसे वापस करने होंगे या नहीं।

पीएम किसान सम्मान योजना के वेबसाइट पर जब आप visit करेंगे तो आपको वहां पर फॉर्मर कॉर्नर पर ही ‘Refund Online’का विकल्प मिल जाता है। इसके बाद इस पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद आपसे मांगी गई जानकारियां भर दे। इसके बाद मांगी गई जानकारी भरने के बाद आपको 12 अंकों का आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करें साथ ही कैप्चा कोड दर्ज करके ‘Get Data’ पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने अगर ‘You Are Not Eligible For Any Refund Amount’ का मैसेज दिखाई देता है, तो इसका मतलब कि आपको किस्त के पैसे वापस नहीं करने हैं। लेकिन अगर स्क्रीन पर ‘Refund Online’ का ऑप्शन नजर आ रहा है, तो इसका मतलब आपको किस्त के पैसे वापस लौटाने होंगे और अगर आपने समय रहते किस्त नहीं जमा करी तो आपको इसका नोटिस कभी भी जारी हो सकता है।

Latest News