ATM Machine, UPI, GooglePay, PhonePe,

अब आप बिना ATM कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकेंगे। केन्द्र सरकार की एक नई पहल के जरिए सभी ATM मशीनों को अपग्रेड किया जा रहा है। इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल किए गए GooglePay, PayTM, PhonePe या दूसरे UPI ऐप्स के जरिए भी ATM से पैसा निकाल सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले ही NCR कॉर्पोरेशन ने इस संबंध में अनाउंसमेंट किया था। NCR ने कहा था कि देश की सभी एटीएम मशीनों को अपग्रेड किया जा रहा है। एटीएम मशीन के अपग्रेड होने के बाद आप UPI ऐप्स का उपयोग करते हुए Interoperable Cardless Cash Withdrawal (ICCW) के जरिए पैसा निकाल पाएंगे।

अब आपको अपनी जेब में डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखना अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि इसके लिए जिस ATM मशीन से पैसा निकाल रहे हैं, वह UPI सर्विस एनेबल्ड होनी चाहिए। इसके साथ ही आपके फोन में भी इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होगा तो आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

ये हैं ऐप के जरिए ATM मशीन से पैसा निकालने का प्रोसेस

सबसे पहले तो आपको अपने स्मार्टफोन में UPI बेस्ड ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद ATM मशीन पर जाकर Withdraw Cash के ऑप्शन को सलेक्ट करें। तत्पश्चात् ATM मशीन स्क्रीन पर UPI ऑप्शन को सलेक्ट करें। इसके बाद एटीएम की स्क्रीन पर एक QR Code दिखाई देगा। इस ऐप को आप अपने UPI ऐप से स्कैन करें और जितना भी अमाउंट विदड्रा करना चाहते हैं, वो राशि लिखें। अंत में आपको अपना UPI पिन नंबर डालना होगा। इस तरह आप पैसा निकाल पाएंगे।

फिलहाल इस तरह से आप केवल 5000 रुपए ही विदड्रा कर सकेंगे। इससे अधिक पैसा निकालने के लिए आपको अभी भी डेबिट कार्ड की ही जरूरत होगी।

Latest News